एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : UP के सरकारी स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली में योग करेंगे सभी स्टूडेंट्स

0 comments

UP के सरकारी स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली में योग करेंगे सभी स्टूडेंट्स


राज्य सरकार ने छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार पर बहुत जोर दिया है. छात्रों की सेहत की फिक्र इसलिए है क्योंकि वे ही राज्य का आने वाला कल होंगे.


   


फिट रहना जीवन भर की जरूरत है. छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ बाकी क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए फिट रहना सीखना होगा. लेकिन अकसर ही होता है कि छात्र व्यायाम के महत्व को अनदेखा करते हैं जिस कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है. छात्रों के जीवन में फिटनेस बहुत महत्वपूर्ण है और उन्हें इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है. इसी फिक्र के मद्देनज़र यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में सभी छात्र सुबह की सभा के दौरान योग में भाग लेंगे. छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए राज्य सरकार इस योजना को लेकर आई है.

अब से, यूपी के सरकारी स्कूलों में छात्रों का दिन योग कक्षाओं के साथ शुरू होगा. बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के कार्यालय से जारी ऑफिशियल अपडेट के अनुसार, सभी स्कूलों में योग कक्षाएं तत्काल प्रभाव से शुरू की जानी हैं. मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें, स्कूलों में छात्र नियमित रूप से 15 मिनट तक योगा करें.

योग सत्र सुबह की सभा के दौरान रोजाना आयोजित किया जाएगा. योग सत्र के अलावा, छात्रों को स्कूल बंद होने से पहले 15 मिनट के लिए पीटी क्लास के लिए भी उपस्थित होना होगा.

राज्य सरकार ने छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार पर बहुत जोर दिया है. छात्रों की सेहत की फिक्र इसलिए है क्योंकि वे ही राज्य का आने वाला कल होंगे. इसके मद्देनज़र छात्रों को स्कूल द्वारा निर्देशित किया जाएगा ताकि राज्य बेहतर बना सके. इससे छात्रों के स्वास्थ्य की स्थिति के साथ-साथ राज्य के हेल्थ पर ही सीधा असर पड़ेगा. निर्देशानुसार अधिकारी योजना को अमल में लाने को सुनिश्चित करेंगे और बताए गए संबंधित व्यक्ति को समय से रिपोर्ट देंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।