एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

संतकबीरनगर : विद्यालय में शौचालय नहीं, हम नहीं जाएंगे पढ़ने

0 comments

विद्यालय में शौचालय नहीं, हम नहीं जाएंगे पढ़ने


जागरण संवाददाता, सांथा : प्राथमिक विद्यालय बनखोरिया में शौचालय नहीं है। आवश्यकता पड़ने पर यहां बच्चों को दूर खेत में जाना पड़ता है। यही कारण है कि बीते कुछ सालों से यहां बच्चों का नामांकन लगातार घटा है। तमाम बच्चियां तो स्कूल ही जाना छोड़ चुकी हैं। अभिभावक भी अपनी बेटियों को स्कूल भेजने से परहेज करने लगे हैं। ऐसा भी नहीं है कि इसकी जानकारी जिम्मेदारों को नहीं है। प्रधानाध्यापक लगातार जिलाधिकारी से लेकर अपने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराते रहे हैं।

सरकार ने हर विद्यालयों पर बालक-बालिकाओं के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था अनिवार्य कर दी है। बनखोरिया के विद्यालय का भवन जर्जर हो गया है। चहारदीवारी भी नहीं है। विद्यालय के पीछे बड़ा पोखरा है। जहां पर हमेशा बच्चों का आना-जाना रहता है। इससे उनकी सुरक्षा का खतरा है। प्रधानाध्यापक द्वारा मूल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई बार जिम्मेदार अधिकारियों को पत्र लिखा, परंतु नतीजा सिफर रहा।

बाहर जाने में आती है शर्म: प्रधानाचार्य के प्रयासों से शौचालय के लिए गड्ढा खोदा गया। इसके बाद भी निर्माण नहीं हो सका। अब तो छात्रएं विद्यालय में जाने से कतराने लगी हैं। सभी ने बाहर जाने में शर्म आने की बात कही। तीन वर्ष पूर्व स्कूल में साठ बच्चे थे। वर्तमान में मात्र 41 छात्रों का नामांकन है। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजमणि प्रसाद ने कहा कि शौचालय के लिए कई बार अधिकारियों को पत्र लिखा गया। अब तक उन्हें इसके जवाब में आश्वासनों के सिवा कुछ नहीं मिल सका है। उन्होंने कहा कि अब मैं पत्र लिखते- लिखते थक गया हूं।

बनखोरिया में जजर्र प्राथमिक विद्यालय ’ जागरण

शौचालय के लिए खोदा गया गड्ढा ’ जागरण

विद्यालय की जजर्र दीवार

स्कूलों में अनिवार्य रूप से शौचालयों का निर्माण कराने के निर्देश के बाद भी कई विद्यालयों में कार्य अधूरा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।