एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : प्रदेश में एनपीआरसी व एबीआरसी के पद खत्म, चार हजार फर्जी शिक्षक होंगे बर्खास्त -मंत्री

0 comments
लखनऊ : प्रदेश में एनपीआरसी व एबीआरसी के पद खत्म
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्राथमिक स्कूलों व पूर्व माध्यमिक स्कूलों के विकास खंड संसाधन केंद्रों में तैनात सह ब्लाक समन्वयक (एबीआरसी) व न्याय पंचायत संसाधन केंद्रों में तैनात समन्वयक (एनपीआरसी) का पद समाप्त करने के निर्देश बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने दिए। बुधवार को बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि अब इस पद की व्यवस्था समाप्त की जाए और कोई नई नियुक्ति न हो। मंत्री का निर्देश मिलने के बाद अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार की ओर से एबीआरसी पदों पर नियुक्ति पर रोक लगाने का शासनादेश भी जारी कर दिया गया।
बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के सभागार में बेसिक शिक्षा अधिकारियों व मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों के साथ विभागीय कार्यो की समीक्षा की।
उन्होंने प्रदेश में अभी तक चिह्न्ति किए गए चार हजार फर्जी शिक्षकों की बर्खास्तगी की प्रक्रिया में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा कि छुट्टी देने, लंबित भुगतान आदि की प्रक्रिया में अगर शिक्षकों के उत्पीड़न की शिकायत मिली तो बीएसए पर कार्रवाई होगी। प्रदेश भर में अभी सभी जिलों में पांच-पांच एबीआरसी हैं, यह पांच अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञ होते हैं और इनका काम गुणवत्ता की निगरानी करने के साथ-साथ ट्रेनिंग देना है।
बेसिक शिक्षा मंत्री के निर्देश पर शासनादेश जारी, चार हजार फर्जी शिक्षकों को शीघ्र करें बर्खास्त : मंत्री

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।