एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बांदा : बोर्ड की तर्ज पर होंगी परिषदीय विद्यालयों की परीक्षा

0 comments

बोर्ड की तर्ज पर होंगी परिषदीय विद्यालयों की परीक्षा


शैक्षिक सत्र का करीब आधा समय गुजरने को है। बेसिक शिक्षा परिषद पर अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा कराने की तैयारी में जुट गया है। बेसिक शिक्षा सचिव ने परीक्षा का कार्यक्रम सार्वजनिक करते हुए इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी को जरूरी निर्देश दिए हैं। इसके तहत वर्ष 2019-20 की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा 14 अक्टूबर से होंगी और 23 अक्टूबर को खत्म होंगी। इसके पहले एक अक्टूबर को विकास खंड व संकुल स्तर पर परीक्षा समय सारिणी भेजी जाएगी। पांच अक्टूबर को जिला स्तर पर क...

जागरण संवाददाता, बांदा : बेसिक शिक्षा सचिव ने परिषदीय स्कूलों में अ‌र्द्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा की तिथियां व कार्यक्रम घोषित कर दिया है। परीक्षा बोर्ड की तर्ज पर पूरे पारदर्शिता के साथ होंगी। अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा 14 से 23 अक्टूबर तक होंगी। 30 को समारोह में रिजल्ट वितरित किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा 16 से

मार्च तक होंगी। पहली अक्टूबर से परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस संबंध में सचिव ने बीएसए को परीक्षा संबंधी निर्देश जारी किए हैं।

जिले भर में 2046 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 224558 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। शैक्षिक सत्र का करीब आधा समय गुजरने को है। बेसिक शिक्षा परिषद पर अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा कराने की तैयारी में जुट गया है। बेसिक शिक्षा सचिव ने परीक्षा का कार्यक्रम सार्वजनिक करते हुए इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी को जरूरी निर्देश दिए हैं। इसके तहत वर्ष 2019-20 की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा 14 अक्टूबर से होंगी और 23 अक्टूबर को खत्म होंगी। इसके पहले एक अक्टूबर को विकास खंड व संकुल स्तर पर परीक्षा समय सारिणी भेजी जाएगी। पांच अक्टूबर को जिला स्तर पर कक्षा एक से पांच व कक्षा छह से आठ तक के प्रश्नपत्र तैयार हो जाएंगे। 10 अक्टूबर तक प्रश्नपत्रों की छपाई कराकर सील्ड पैकेट डायट प्राचार्य की सुपुर्दगी में सुरक्षित रखे जाएंगे। 11 अक्टूबर को प्रधानाचार्य प्रश्नपत्रों के पैकेड को खंड शिक्षा अधिकारियों के सुपुर्दगी में करेंगे। 12 अक्टूबर को एबीएसए प्रश्नपत्र संकुल स्तर पर उपलब्ध कराएंगे। परीक्षा के पहले केंद्रीय विद्यालय (संकुल) प्रधानाध्यापक परीक्षा की तिथि को सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को प्रश्नपत्र उपलब्ध कराएंगे। 23 को परीक्षा खत्म होने के बाद 24 व 25 को मूल्यांकन कार्य होगा। 30 अक्टूबर को परीक्षा फल तैयार हो जाएंगे और तीन नवंबर को समारोह के बीच परीक्षा परिणाम का वितरण होगा।

------------

वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम :

वार्षिक परीक्षा की प्रक्रिया दो मार्च से शुरू होगी। तीन मार्च को प्रश्नपत्र तैयार होंगे। 12 मार्च को डायट में सुरक्षा के बीच शील्ड पैकेट रखे जाएंगे। 16 मार्च से 23 मार्च तक परीक्षाएं होंगी। 24 व 26 मार्च को मूल्यांकन होगा। 30 मार्च को परीक्षा परिणाम घोषित होगा।

-----------

-अ‌र्द्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम सचिव से मिल गया है। परीक्षा की तैयारियों के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। परीक्षा पूरी पारदर्शिता के साथ कराई जाएंगी।

-हरिश्चंद्रनाथ, बीएसए, बांदा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।