एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

संतकबीरनगर : नवीन नवाचार विधि पर नहीं हो रहा अमल

0 comments

नवीन नवाचार विधि पर नहीं हो रहा अमल


जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर : बेसिक शिक्षा विभाग ने शून्य निवेश नवाचार के लिए अर¨वदो सोसायटी से अनुबंध किया है। जनपद में हर ब्लाक के एक-एक विद्यालय का चयन किया गया है। चयनित प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को नवीन नवाचार विधि से शिक्षकों को पठन-पाठन कराना है। इसकी रफ्तार मंद है। विद्यालय में कम संसाधनों के बावजूद बच्चों को बेहतर शिक्षा के तौर-तरीका का ज्ञान कराकर सर्वागींण विकास के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया।

18 शिक्षक प्रशिक्षित

चयनित विद्यालयों के दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। अर¨वदों संस्था के आशुतोष वत्स ने कहा कि बालकों में सीखने की रूचि बढ़ाकर विषय को रोचक ढंग से प्रस्तुत करने की जानकारी दी गई है। बिना खर्च भी नवाचार के माध्यम से शिक्षा में बेहतर व गुणात्मक परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

बीएसए सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि विद्यालय में मौजूदा संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर सुलभता व सरलता शिक्षा दी जा रही है। नवाचार में कला शिल्प से सर्वांगीण विकास, खेल-खेल में शिक्षा, सामुदायिक सहभागिता, अभिनव शिक्षण तकनीक, सरल अंग्रेजी अधिगम, बाल संसद, दैनिक बाल अखबार, चाइल्ड प्रोफाइल, भविष्य सृजन, कांसेप्ट मै¨पग, चित्रकथा शामिल है।

चयनित विद्यालय: जिले के चयनित प्राथमिक विद्यालयों में गोला रंगडगंज, खलीलाबाद,जंगल कला, बघौली, बूधा बांध,बेलहर कला,टडवरिया,गजुरिया मिश्र,नाथनगर प्रथम,दौलतपुर,चकिया शामिल है।

’जिले के नौ प्राथमिक विद्यालयों का चयन, नवाचार से बढ़ाना है बच्चों का ज्ञान

’ज्ञान-विज्ञान की कार्यशाला से बच्चों का करना है विकास

’अर¨वदो सोसाइटी के तहत शिक्षकों को दिया गया था प्रशिक्षण

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।