एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नोएडा : प्राइवेट स्कूलों को पड़ा महंगा, लगा 1,75,000 का जुर्माना

0 comments

मनमानी फीस वसूलना 4 प्राइवेट स्कूलों को पड़ा महंगा, लगा 1,75,000 का जुर्माना


Pमनमाने तौर से फीस वसूलने व नियमों का पूर्ण रूप से पालन न करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है। ...

नोएडा, जेएनएन। गौतमबुध नगर जिले में मनमाने तौर से फीस वसूलने व नियमों का पूर्ण रूप से पालन न करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है। शुक्रवार को सेक्टर 27 स्थित डीएम कैंप कार्यालय में जिला शुल्क नियामक समिति की बैठक हुई। इस दौरान दो माह के अंदर 16 निजी स्कूलों के खिलाफ अभिभावकों द्वारा दी गई शिकायतों की सुनवाई की गई। जिले के चार स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए कुल 1,75,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया, साथ ही बढ़ी हुई फीस अभिभावकों को एक सप्ताह के अंदर वापस करने के निर्देश दिए गए।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर बीएन सिंह ने स्कूलों पर की गई शिकायत पर सुनवाई की और स्कूलों को नियमों के पालन करने के लिए कहा। सेक्टर-34 स्थित बिलाबोंग स्कूल पर 25 हजार का जुर्माना लगाया गया। स्कूल पर डीएफआरसी (जिला शुल्क नियामक समिति) के नियमों का पूर्ण रूप से पालन न करने के लिए यह जुर्माना लगाया गया है।

अभिभावकों ने की थी शिकायत

अभिभावकों ने आरोप लगाया था कि स्कूल ने ऐसी किताबें लगाई हुए है जोकि दिल्ली एनसीआर में नहीं मिल रही हैं जिसकी वजह से अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सेक्टर- 11 स्थित मॉर्डन पब्लिक स्कूल को पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों को पूर्ण रूप से लागू न करने के लिए 50 हजार का जुर्माना लगाया गया है। सेक्टर-50 स्थित रामाज्ञा स्कूल पर बीच सत्र में फीस में इजाफा करने के लिए 50 हजार का जुर्माना लगाया गया है।

मौजूदा फीस में 1100 रुपये  की थी बढ़ोतरी

स्कूल ने छात्रों के लिए मौजूदा फीस में 1100 रुपये बढ़ोतरी की थी, जिसके लिए डीएफआरसी से अनुमति नहीं ली गई थी। ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन स्थित रेयान स्कूल पर भी डीएफआरसी के नियमों का पूर्ण रूप से पालन न करने के लिए 50 हजार का जुर्माना लगाया गया है। बैठक में जिला स्कूल निरीक्षक डॉ नीरज पांडेय ने बताया कि दो माह बाद हुई बैठक में स्कूलों के खिलाफ शिकायतें आई थीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।