एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मुरादाबाद : अब बेसिक स्कूलों में प्रत्येक कक्षा में होगा बच्चों का मूल्यांकन

0 comments

मुरादाबाद : अब बेसिक स्कूलों में प्रत्येक कक्षा में होगा बच्चों का मूल्यांकन

हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबाद । प्रत्येक कक्षा में बेसिक स्कूल के बच्चों के शिक्षा स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए बकायदा प्रतियोगी परीक्षा के तर्ज पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा के तहत बहुविकल्पीय प्रश्न पूछकर बच्चों के लर्निंग आउटकम को परखा जाएगा।

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों, उच्च प्राथमिक विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के छात्र-छात्राओं में लर्निंग आउटकम का विषयवार उपलब्धि स्तर ज्ञात करने के लिए मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस सत्र में यह परीक्षा आठ नवम्बर को सुबह साढ़े दस से साढ़े बारह बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होगा, जिसका उत्तर ए, बी, सी, डी विकल्पों में निहित होगा। छात्र को सही उत्तर वाले विकल्प को ओएमआर शीट में बने ए, बी, सी, डी गोले को काले या नीले पेन से पूर्णत: भरना होगा।परीक्षा में छात्रवार लर्निंग आउटकम प्राप्त परिणामों को प्रेरणा पोर्टल पर फीड किया जाएगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि इस परीक्षा का उद्देश्य बेसिक स्कूलों के बच्चों का विषयवार मूल्यांकन करना है। इससे बच्चों के कमियों को जानकर उसे निखारने पर जोर दिया जाएगा। यह परीक्षा प्रतियोगी परीक्षा की तर्ज पर संचालित होगी। इससे प्राइमरी स्तर से ही बच्चों की नींव मजबूत हो सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।