एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

एटा : 1937 बेसिक स्कूलों में हुई लर्निंग आउटकम परीक्षा

0 comments

एटा : 1937 बेसिक स्कूलों में हुई लर्निंग आउटकम परीक्षा 

जागरण संवाददाता, एटा: बेसिक शिक्षा के स्कूलों में विद्यार्थियों के ज्ञान का विशेष परीक्षा के जरिए आंकलन करने को लर्निंग आउटकम परीक्षा शुक्रवार को 1937 केंद्रों पर आयोजित की गई। बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर हुई परीक्षा को लेकर जहां शासन द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी ने जैथरा, वहीं बीएसए ने सकीट क्षेत्र के केंद्रों का जायजा लिया। इसके अलावा डेढ़ दर्जन जिला स्तरीय अधिकारियों सहित हर केंद्र पर एक पर्यवेक्षक निगरानी को नियुक्त रहा।

शासन के निर्देश पर कक्षा 5 से 8 तक के विद्यार्थियों की लर्निंग आउटकम परीक्षा ओएमआर सीट पर हुई। परीक्षा में शतफीसद नामांकित बच्चों को शामिल कराने के निर्देश के चलते सुबह से ही शिक्षक बच्चों को ढूंढकर स्कूल तक लाने में जुटे रहे। दो घंटे की परीक्षा थी। परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए पहुंचे नोडल अधिकारी आरएन सिंह ने जैथरा प्रथम, मुइउद्दीनपुर सहित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय जैथरा का भी निरीक्षण किया। कस्तूरबा स्कूल में शिक्षकों को बालिकाओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उधर बीएसए संजय सिंह ने सकीट क्षेत्र में परीक्षा का जायजा लिया। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय कवार द्वितीय, नगला हमीर, चपरई, दोदलपुर, सऊआपुर, नगला भजुआ, निधौली खुर्द प्रथम व द्वितीय स्कूलों में परीक्षा को विधिवत होते पाया। निरीक्षण में उन्हें कहीं साफ-सफाई। वहीं अन्य खामियां मिलीं, जिन्हें सुधार के निर्देश दिए गए। प्रा.वि. चपरई, कवार द्वितीय पर बच्चे कम थे। नगला भजुआ, निधौली खुर्द व सऊआ पुर में शतफीसद उपस्थिति मिली। इसके अलावा जिले के अलग-अलग ब्लॉकों में जिला स्तरीय अधिकारी और न्याय पंचायत स्तर पर ब्लॉक स्तरीय अधिकारी भी निरीक्षण में लगे रहे। परीक्षा का हौबा और मानक पूरे करने की चुनौती शिक्षकों पर रही। पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में ही प्रश्नपत्र खोले गए और उत्तर पुस्तिका सील की गईं। बीएसए ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण व बच्चों की उपस्थिति भी बेहतर रही है।

जैथरा में प्राथमिक विद्यालय पहुंचकर लर्निग आउटकम परीक्षा का जायजा लेते नोडल अधिकारी आरएन सिंह ’ जागरण

सकीट क्षेत्र के स्कूल में लर्निग आउटकम परीक्षा का निरीक्षण करते बीएसए संजय सिंह ’

1937 बेसिक स्कूलों में हुई लर्निंग आउटकम परीक्षा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।