एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपी सरकार के कर्मचारियों को अगले वर्ष ज्यादा छुट्टियों के मौके, शासन ने वर्ष 2020 की छुट्टियां की घोषित, अगले वर्ष ज्यादातर त्योहार शुक्रवार और सोमवार को पड़ेंगे

0 comments

लखनऊ : यूपी सरकार के कर्मचारियों को अगले वर्ष ज्यादा छुट्टियों के मौके, शासन ने वर्ष 2020 की छुट्टियां की घोषित, अगले वर्ष ज्यादातर त्योहार शुक्रवार और सोमवार को पड़ेंगे

अगले साल एक तिहाई छुट्टियां शनिवार-रविवार को पड़ेंगी


राज्य ब्यूरो, लखनऊ : हफ्ते में पांच दिन खुलने वाले राज्य सरकार के दफ्तरों के कार्मिकों को अगले साल सात मौकों पर तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। वहीं होली पर उन्हें चार दिन का अवकाश मिल सकेगा। अगले वर्ष के लिए घोषित 24 सार्वजनिक अवकाशों में से एक-तिहाई यानी आठ छुट्टियां शनिवार या रविवार को पड़ने से उनका मजा किरकिरा भी होगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों को वर्ष 2020 में मिलने वाली सरकारी छुट्टियों का कैलेंडर सोमवार को जारी हो गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बारे में विज्ञप्ति जारी कर दी है।
सात मौकों पर तीन दिन छुट्टी : कैलेंडर के मुताबिक ईद-उल-फितर, रक्षाबंधन व कार्तिक पूर्णिमा के अवकाश सोमवार और महाशिवरात्रि, गांधी जयंती, बारावफात व क्रिसमस की छुट्टियां शुक्रवार को पड़ने के कारण पांच दिवसीय कार्यालयों के कार्मिकों को इन सात मौकों पर एक साथ तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। होली पर चार दिन की छुट्टी : होलिका दहन और होली (नौ व 10 मार्च) सोमवार और मंगलवार को पड़ने से पांच दिवसीय कार्यालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों को एक साथ चार दिन की छुट्टी मिलेगी। दशहरा-दीपावली की छुट्टियां वीक एंड में : महानवमी और विजयादशमी के अवकाश शनिवार और रविवार (24 व 25 अक्टूबर) को पड़ने के कारण कर्मचारियों को दशहरे पर साप्ताहिक के अलावा अतिरिक्त अवकाश नहीं मिलेगा। दीपावली और गोवर्धन पूजा के अवकाश भी महीने के दूसरे शनिवार और रविवार (14 व 15 नवंबर) को पड़ने की वजह से कर्मचारियों को सिर्फ भैया दूज की एक छुट्टी मिल सकेगी।

दो मौकों पर किसी को फायदा, किसी को नुकसान

बकरीद (एक अगस्त) और स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को शनिवार होने की वजह से जहां पांच दिवसीय कार्यालय के कार्मिकों को दो छुट्टियों का नुकसान होगा, वहीं छह दिवसीय दफ्तरों के कर्मचारियों को इन मौकों पर सप्ताहांत में दो छुट्टियां मिलेंगी। गणतंत्र दिवस और मुहर्रम के अवकाश रविवार को पड़ने से भी कर्मचारियों को मायूसी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।