एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : मदरसों में दिया जाएगा एनसीसी का प्रशिक्षण

0 comments

लखनऊ : मदरसों में दिया जाएगा एनसीसी का प्रशिक्षण

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश के मदरसों में अब एनसीसी व एसएसएस का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को इसके निर्देश भेज दिए हैं। मदरसा बोर्ड का मानना है कि इससे मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, नि:स्वार्थ सेवा का भाव जागृत होगा।

मदरसा शिक्षा परिषद ने कुछ समय पहले ही बोर्ड बैठक में मदरसों में एनसीसी व एनएसएस प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया था। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि बोर्ड ने अब इसके निर्देश सभी मदरसों में भेज दिए हैं। जल्द ही बोर्ड यह भी देखेगा कि उसके निर्देशों का पालन कितने मदरसों ने किया है। उन्होंने बताया राष्ट्रीय कैडेट कोर का उद्देश्य ऐसा वातावरण प्रदान करना ताकि युवा भारतीय सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करे। इससे मदरसों के भी युवा शस्त्र सेनाओं में अपना कॅरियर बनाने के लिए प्रेरित होंगे। शिक्षा के साथ ही राष्ट्र सेवा में तत्पर होने के लिए मदरसों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम देने का निर्णय लिया गया है। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रशिक्षण युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रलय भारत सरकार द्वारा संचालित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।