एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मथुरा : बीएड के फर्जी डिग्री धारक 33 शिक्षक बर्खास्त

0 comments

मथुरा : बीएड के फर्जी डिग्री धारक 33 शिक्षक बर्खास्त

जागरण संवाददाता,मथुरा: बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे 33 शिक्षक-शिक्षिकाओं को बर्खास्त कर दिया गया है। 26 शिक्षकों की नौकरी पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है। इनकी डिग्री की भी जांच चल रही है।

वर्ष 2016 में विशेष जांच दल (एसआइटी) की जांच में सामने आया था कि डॉ. भीम राव आंबेडकर विवि की वर्ष 2004-2005 की फर्जी बीएड की डिग्री पर प्रदेश में 4700 शिक्षक-शिक्षिकाएं परिषदीय विद्यालयों में नौकरी पा गए। मथुरा में भी बीएड की इसी फर्जी डिग्री पर 59 शिक्षक शिक्षिकाओं के नाम सामने आए थे। जांच के दौरान ही इन्हें इसी साल सितंबर में निलंबित कर दिया गया था। इनमें 34 की अंकतालिका फर्जी थी और 25 की अंकतालिका टेंपर्ड (नंबरों से छेड़छाड़) थी। नवंबर में इन्हें सेवा समाप्ति का नोटिस दिया गया था। 26 नवंबर को पक्ष रखने का मौका दिया गया। सभी ने बनाई गई कमेटी के सामने अपनी बात रखी और खुद को सही बताया। कमेटी के सामने बात रखने के बाद प्राथमिक विद्यालय दौलतगढ़ी में तैनात सहायक अध्यापिका दीपांजलि की अंकतालिका टेंपर्ड में शामिल कर दी गई। अब 33 शिक्षक-शिक्षिकाओं को सरकारी सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। कार्यवाहक बीएसए रामतीर्थ वर्मा ने बताया कि जिन शिक्षक-शिक्षिकाओं की वर्ष 2004-2005 की अंकतालिका फेक थी, उन पर बर्खास्तगी की कार्रवाई की गई है । टेंपर्ड अंकतालिका की अभी जांच जारी है। ऐसे में दीपांजलि को मिलाकर 26 शिक्षक-शिक्षिकाओं की नौकरी पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

’>>वर्ष 2004-2005 की फर्जी बीएड की डिग्री से बने थे शिक्षक

’>>नंबरों से छेड़छाड़ करने पर 26 की चल रही है जांच

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।