एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

हरदोई : छात्रओं को निडर बनाने के दिए टिप्स

0 comments

हरदोई : छात्रओं को निडर बनाने के दिए टिप्स

संसू, बेहटागोकुल-माधौगंज : महिला सुरक्षा के तहत राजकीय बालिका छात्रवास व केजीबी टोडरपुर और माधौगंज में जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें छात्रओं को निडर बनाने और आत्मरक्षा के टिप्स दिए गए। साथ ही विपरीत समय पर 1090 व 112 पर कॉल करने की जानकारी दी गई।

बेहटागोकुल थाना प्रभारी राकेश चंद्र आनंद व वार्डेन नीलम दीक्षित, रेणु अग्निहोत्री ने हेल्पलाइन डायल सेवा का उपयोग बताया। छात्रओं से सवाल-जवाब किए। जिसमें छात्रओं ने डायल 1090 व 112 की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही छात्रओं की ङिाझक दूर करने के तरीके बताए। अगर आप लोग ऑटो में बैठे तो चालक का फोटो क्लिक कर उसे सुरक्षित करें। चालक को महसूस कराएं कि उसका नंबर पुलिस कंट्रोल रुम को अपनी सुरक्षा के लिए भेज दिया गया है। इससे उसे डर रहेगा कि इस युवती के साथ अगर कुछ हुआ तो वह पकड़ा जाएगा। साथ ही आपके पास हेयर पिन, कंघी, चश्मे का फ्रेम, पेन-पेंसिल दुपट्टा है, तो इसका प्रयोग हथियार के रूप में करें। कार्यक्रम का समापन छात्रओं को देशहित की जानकारी के साथ हुआ।

माधौगंज कस्बे के केजीबीवी में थाना प्रभारी धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने छात्रओं से कहा कि विद्यालय आने और जाने पर कोई परेशान करता है तो उसकी सूचना विद्यालय व थाने के सीयूजी नंबर पर दें। जिससे पुलिस जल्द से जल्द सहायता कर सके। थानाध्यक्ष ने महिलाओं के लिए शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराने की जानकारी कही। इस दौरान महिला आरक्षी नीतू चौधरी ने बालिकाओं को आपात स्थिति में शरारती तत्वों से निपटने के तरीके के साथ आत्मरक्षा के गुर बताए। इस दौरान सुनीता देवी, संध्या देवी, श्वेता सिंह आदि मौजूद रहे।

जासं, हरदोई : जिले में संचालित सभी बीस कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में बुधवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में थाना प्रभारी राय सिंह यादव और महिला पुलिस कर्मियों ने बालिकाओं को आत्म रक्षा के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी भी जरुरत पर तत्काल 112 नंबर पर काल करें। विद्यालय आने जाने के रास्ते में अगर कोई परेशान करता है तो उसकी जानकारी अपने माता पिता को दे और उसकी शिकायत हेल्प लाइन नंबर पर करें। सुनसान रास्ते में अकेले जाने से बचे। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा आशा वर्मा ने बताया कि बालिकाओं और शिक्षिकाओं को हेल्प लाइन नंबर और आत्म रक्षा के तरीके बताएं गए।

माधौगंज में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में मौजूद छात्रएं ’ जागरण

कछौना में छात्रओं को सुरक्षा संबंधी जानकारी देतीं पुलिसकर्मी ’ जागरण

छात्रओं को निडर बनाने के दिए टिप्स

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।