एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : DM ने टीचर्स से कहा, बच्‍चों को ऐसे पढ़ाएं जैसे अपने बच्‍चों को पढ़ाना चाहते हैं देखें खबर

0 comments

महराजगंज : DM ने टीचर्स से कहा, बच्‍चों को ऐसे पढ़ाएं जैसे अपने बच्‍चों को पढ़ाना चाहते हैं देखें खबर

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंज । डीएम डॉ.उज्ज्वल कुमार मंगलवार को प्रशिक्षक की भूमिका में नजर आए। शिक्षकों को उनके दायित्व का बोध करते हुए मोटीवेशन का पाठ पढ़ाया। कहा कि आप योग्य हैं। काबिलियत की कमी नहीं है। हर रोज खुद से एक सवाल पूछिए कि क्या हम उसी तरह से छात्रों को पढ़ा रहे हैं जैसा अपने बच्चे को पढ़ाने वाले शिक्षकों से अपेक्षा रखते हैं। 

महराजगंज में डीएम ने शिक्षकों को मोटीवेशन का पढ़ाया पाठ

पांचवीं में पढ़ने वाला बच्चा हिन्दी व अंग्रेजी पढ़ ले। गणित का सवाल लगा ले, यह बड़ी अपेक्षा नहीं है। बच्चों की बौद्धिक क्षमता का विकास हो इसीलिए एनसीआरटी ने निष्ठा कार्यक्रम बहुत सोच समझ कर बनाया है।

कस्तूरबा की बच्चियों के बीच शिक्षक बने डीएम
डीएम डॉ उज्ज्वल कुमार ने बीआरसी परिसर में स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का भी निरीक्षण किया। वहां पहुंचते ही डीएम शिक्षक की भूमिका में आ गए। कक्षा सात व आठ में चाक लेकर ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाने लगे। छात्राओं से रसायन विज्ञान के तत्वों का नाम पूछा। बच्चियों के जवाब से डीएम खुश हुए। 

उनको टूर पर भेजने का वायदा करते हुए बीएसए और बीईओ निर्देश दिया। बेहतर शैक्षणिक माहौल देख डीएम ने कस्तूरबा के शिक्षकों को भी शाबासी दी। वहीं कक्षा चार में ब्लैक बोर्ड पर लिखे एक गलत शब्द पर अंगुली रख डीएम ने शिक्षिका से कहा कि जब आप गलत लिखेंगी तो बच्चे क्या सीखेंगे?  पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कई सवालों का जवाब सही नहीं मिलने पर प्रधानाध्यापिका से स्पष्टीकरण मांगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।