एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : प्राइमरी स्कूल भी हुए डिजिटल, ऑनलाइन पढ़ाई शुरू

0 comments

लखनऊ : प्राइमरी स्कूल भी हुए डिजिटल, ऑनलाइन पढ़ाई शुरू

कार्यालय संवाददाता,लखनऊ : कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन ने जिले के परिषदीय विद्यालयों के इतिहास में नया अध्याय जोड़ दिया है। शुरुआत बीकेटी व नगर क्षेत्र के प्राइमरी स्कूलों ने की और अब जिले के सभी प्राइमरी स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं की राह दिखा दी है। बीएसए के निर्देश के बाद जिले के सभी आठ ब्लॉकों व चार नगर जोन में बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। 

बेसिक शिक्षा विभाग के जोन चार स्थित प्राथमिक विद्यालय उजरियांव समेत बीकेटी ब्लॉक के 28 विद्यालयों में छात्रों के वॉट्सएप ग्रुप बनाकर उनको गणित, हिन्दी, अंग्रेजी के साथ आर्ट व क्राफ्ट पहले ही सिखाई जा रही है। अब मोहनलालगंज, सरोजिनीनगर, माल, मलिहाबाद समेत नगर के सभी जोन में शिक्षक छात्रों को वॉट्सएप से जोड़कर ऑनलाइन पढ़ाई व होमवर्क दे रहे हैं। मोहनलालगंज के प्राथमिक विद्यालय धनुवासांड़ की प्रधानाध्यापिका विमलेश मौखरी, सहायक अध्यापिका जया बिष्ट और दिनेश सिंह ने वॉट्सएप ग्रुप पर 25-25 बच्चों को जोड़कर ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। जूम एप के जरिए वीडियो कॉल पर भी बच्चों की कक्षाएं लग रही हैं। 

पूर्व माध्यमिक विद्यालय भरोसा विकास खंड काकोरी लखनऊ में प्रधानाध्यापक वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि 'आओ अंग्रेजी' कार्यक्रम के अंतर्गत आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम की ऑडियो बनाकर बच्चों को ग्रुप पर भेजा जा रहा है। बच्चे भी बड़े उत्साह से रुचि ले रहे हैं। यह उनके लिए नया अनुभव है। प्राथमिक विद्यालय गडेरियनपुरवा चिनहट की शिक्षिका लल्ली सिंह बताती हैं कि बच्चों को चित्रों, वीडियो और आडियो के जरिए पढ़ाया जा रहा है। प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रान्तीय अध्यक्ष विनय सिंह ने बताया कि बहुत से अध्यापकों के पास स्मार्टफोन नहीं है लेकिन जितनों के पास हैं, उन्हें इस नई पहल से जोड़ा जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।