एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : सीबीएसई 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित

0 comments
नई दिल्ली : सीबीएसई 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित

मानव संसाधन विकास मंत्री ने आज कहा कि 12वीं व 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 1-15 जुलाई होने से छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। जैसा कि उम्मीद की जा रही है थी, सीबीएसई बोर्ड यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत लॉक डाउन के कारण स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड द्वारा 12वीं के बचे हुए प्रश्न-पत्रों की परीक्षाओं और उत्तर-पूर्व दिल्ली में कक्षा 10 की शेष परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच करेगा।छात्र डेट शीट 2020 की विस्तृत जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज 8 मई को समाचार एजेंसी एएनआई को दिये एक बक्तव्य में कहा कि कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराने से छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा, जिससे छात्र और अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।साथ ही, उन्होंने कहा कि 10वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली में ही आयोजित की जानी हैं।इससे पूर्व, मानव संसाधन विकास मंत्री ने हाल ही में 5 मई को फेसबुक और ट्विटर पर लाइव सेशन में छात्रों से लाइव वेब इंटरैक्शन के दौरान कई छात्र द्वारा सीबीएसई की बची परीक्षाओं की तिथियों के बारे में पूछे जा रहे सवालों के जवाब में कहा था कि सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाओं के बारे में कहा कि तिथियों की घोषणा 2-3 दिनों में यानि 7-8 मई 2020 तक कर दी जाएगी। हालांकि, इससे पूर्व सीबीएसई द्वारा 29 अप्रैल 2020 को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर प्राप्त हो रहे प्रश्नों के जवाब में कहा था कि 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाओं का आयोजन लॉक डाउन के बाद की स्थिति के आधार पर किया जा सकता है।बता दें कि कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉक डाउन लगाया गया था, जिसके कारण सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकीं थीं।हालांकि, बोर्ड ने 1 अप्रैल 2020 को विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि स्पष्ट किया किया था कि 12वीं कक्षा के लिए सिर्फ 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
सीबीएसई ने अपनी इसी विज्ञप्ति में ही ऐलान किया था कि परीक्षाओं के आयोजन की निर्धारित तिथियों से 10 दिन पूर्व घोषणा की जाएगी।ऐसे में यदि मानव संसाधन विकास मंत्री के बयान और सीबीएसई बोर्ड की दोनो विज्ञप्तियों की सूचनाओं को देखा जाए तो संभव है कि बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा आज या कल तक कर दी जाए।

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के लिए इन विषयों की होनी है परीक्षाएं

बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी (इलेक्टिव), हिंदी (कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (ओल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस (ओल्ड), इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस (न्यू), इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयो टेक्नोलॉजी।

सीबीएसई की 10वीं कक्षा के लिए इन विषयों की होनी है परीक्षाएं (सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली के लिए)

हिंदी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्शिल कम्यूनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एण्ड लिट्रेचर, साइंस और सोशल साइंस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।