एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बिजनौर : ऑनलाइन क्लास में बच्चों को साइबर बुलिंग से बचाएं, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने स्कूलों को सतर्कता बरतने की दी सलाह।

0 comments
बिजनौर : ऑनलाइन क्लास में बच्चों को साइबर बुलिंग से बचाएं, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने स्कूलों को सतर्कता बरतने की दी सलाह।


लॉकडाउन के बाद स्कूलों में शुरू हुई ऑनलाइन क्लासेज अब छात्र-छात्राओं के लिए समस्या का मुद्दा बन गई हैं। उनपर साइबर बुलिंग का खतरा मंडराने लगा है। आलम यह है कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दिशा निर्देशों के बाद केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने भी अपने स्कूलों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है।


संगठन ने साफ किया है कि छात्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन की है। ‘ साइबर बुलिंग' यानी गंदी भाषा, तस्वीरों या धमकियों से इंटरनेट पर तंग करने जैसी कोई घटना सामने आती है तो इसे नजर अंदाज करने पर जुवेनाइल एक्ट -2015 के सेक्शन (75) के तहत कार्रवाई तक हो सकती है। केन्द्रीय विद्यालय बिजनौर के प्रिंसिपल मनोज वर्मा ने बताया कि संगठन ने सभी को दिशा निर्देश देकर उन्हें सख्ती से पालन करने को कहा है।

' बच्चे को सिखाएं कि एप इस्तेमाल करते समय क्या करना है, क्या नहीं ' वर्चुअल क्लास या ऑनलाइन क्लास अभिभावकों की देखरेख में कराई जाएं ' बच्चों के नाम से लॉगिन आईडी न बनाएं ' शिक्षक ध्यान रखें कि बच्चे गेस्ट के तौर पर लॉगिन करें, पूरा कंट्रोल टीचर के हाथ में रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।