एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : शिक्षक भर्ती लॉकडाउन में दब गई विरोध करने वालों की आवाज, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पहुंच कर कोई परीक्षार्थी नहीं कर पाया विरोध

0 comments
प्रयागराज : शिक्षक भर्ती लॉकडाउन में दब गई विरोध करने वालों की आवाज, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पहुंच कर कोई परीक्षार्थी नहीं कर पाया विरोध

प्रयागराज। परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में गड़बड़ी को लेकर ऐसा नहीं कि कोई विरोध नहीं हुआ, विरोध करने वाले परीक्षार्थियों की आवाज लॉकडाउन में दबकर रह गई। परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्रों पर बड़े पैमाने पर नकल, पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने का आरोप लगाया था। पेपर आउट होने वाले मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इस पूरे मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। परीक्षार्थियों का यह भी आरोप है कि कुछ केंद्रो पर एक लाइन से बड़ी संख्या में लोग पास हुए हैं, इन छात्रों का कहना है कि लगभग नौ हजार परीक्षार्थियों ने अपनी ओएमआर शीट पर बुकलेट सीरीज भी नहीं लिखी है, इस कारण से इनका मूल्यांकन नहीं हुआ। इन मुद्दों को लेकर सामान्य दिन होते तो सचिव परीक्षा नियामक को परीक्षार्थियों का विरोध संभाले नहीं संभालता लेकिन लॉकडाउन ने छात्रों के हाथ पैर बांध दिए। 

पेपर लीक मामले में नहीं हुई कोई कार्रवाई

69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा छह जनवरी 2019 को हुई, परीक्षा वाले दिन ही शिक्षक भर्ती का पर्चा लीक होने को लेकर पूरे प्रदेश में विरोध शुरू हो गया था। इस मामले में नकल कराने वाले बड़े गैंग को भी एसटीएफ एवं पुलिस ने पकड़ा था, कुछ लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। इसके बाद भी पुलिस ने इस गैंग के मुख्य सरगना को क्यों नहीं पकड़ा। सामान्य दिन होते तो परीक्षार्थी हंगामा काट देते परन्तु लॉकडाउन ने बचा दिया। न्याय मोर्चा के सुनील मौर्य का कहना है कि पेपर लीक मामले में आज भी कोर्ट में याचिका लंबित है। 

एक केंद्र से सीरीज में कई परीक्षा पास हो गए

परीक्षार्थियों का आरोप है कि एक परीक्षा केंद्र से कई परीक्षार्थी सीरीज में अच्छे नम्बर से सफल हुए हैं, इन केंद्रों पर पहले भी छात्रों ने अनियमितता के आरोप लगाए थे। परीक्षार्थियों ने सरकार से पूरे मामले की जांच की मांग की है। प्रतियोगी छात्रों राकेश कुमार पांडेय, अमित कुमार सिंह, अनिल कुमार ने पूरे मामले की जांच की मांग की है, उन्होंने चेतावनी दी है कि उनकी सुनवाई नहीं हुई तो कोर्ट जाएगें। नहीं भारी बुकलेट सीरीज, ओएमआर का मूल्यांकन नहीं हुआ ----- शिक्षक भर्ती परीक्षा में अनियमितता का आरोप लगाने वाले न्याय मोर्चा के सुनील मौर्य का कहना है कि नकल करने वाले लगभग नौ हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा के दौरान साल्व कॉपी मिलने के बाद जल्दबाज़ी में ओएमआर तो भर दी परंतु वह बुकलेट सीरीज लिखना भूल गए। उनका कहना है कि ऐसा भी हो सकता है कि परीक्षा केंद्रों पर साल्व कराने वालों ने यह कह दिया हो कि बुकलेट सीरीज बाद में भर देंगे। सुनील का कहना है कि वह इस मामले को आगे ले जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि 40 हजार अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट बिना कारण नहीं चेक की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।