एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : आईटीआई में खत्म हुई सेमेस्टर प्रणाली, अब ऐसे होगी छात्रों की परीक्षा

0 comments
गोरखपुर : आईटीआई में खत्म हुई सेमेस्टर प्रणाली, अब ऐसे होगी छात्रों की परीक्षा

आईटीआई में सत्र 2018-19 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों पर भी लागू होगी नई व्यवस्था

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में सेमेस्टर प्रणाली समाप्त कर दी गई है। अब विद्यार्थियों को केवल वार्षिक परीक्षा देनी होगी। इससे न सिर्फ छात्रों का समय बचेगा, बल्कि शिक्षकों को भी पढ़ाने के लिए ज्यादा समय मिल सकेगा।सेमेस्टर सिस्टम में बदलाव के लिए मिले सुझावों के आधार पर निदेशालय ने यह फैसला लिया है। फैसला सत्र 2018-19 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों पर भी लागू होगा। पुराने बैच के विद्यार्थियों को सेमेस्टर प्रणाली के अनुसार ही परीक्षा देनी होगी। वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन हर साल जुलाई-अगस्त में किया जाता है। आदेश के मुताबिक नए सत्र में जुलाई में दाखिला की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और अगस्त में कक्षाएं शुरू होंगी।

दो सेमेस्टर के पाठ्यक्रम की होगी परीक्षा

नई व्यवस्था के तहत आईटीआई में हर ट्रेड के लिए वार्षिक परीक्षा प्रणाली के तहत दो सेमेस्टरों को साथ कवर किया जाएगा। पहला और दूसरा सेमेस्टर पूरा कर ट्रेनिंग के बाद छात्र वार्षिक परीक्षा देंगे।आईटीआई  जेडी राजेश राम ने कहा कि सेमेस्टर सिस्टम में बदलाव के लिए निर्देश आ चुके हैं, जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि इस सत्र में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की साल में एक बार परीक्षा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।