एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बरेली : तोते के जरिए स्कूल में बच्चों का एडमीशन करा रहे बरेली के सहायक अध्यापक

0 comments



तोते के जरिए स्कूल में बच्चों का एडमीशन करा रहे बरेली के सहायक अध्यापक



बरेली [अखिल सक्सेना] हेलो बच्चों, मैं आपका प्यारा मिट्ठू तोता... आया हूं आपसे मिलने.... आपके दरवाजे पर। कौन-कौन हैं जिन्होंने की है इस बार पांचवी की परीक्षा उत्तीर्ण... जो चाहते हैं आगे पढ़ना। लेना चाहते हैं उच्च प्राथमिक विद्यालय शिवनगर में कक्षा 6 में दाखिला। मैं मिट्ठू तोता करूंगा उनकी मदद...यह आवाज सुनकर किसान संत सरन की बेटी अनुष्का दौड़ते हुए घर से बाहर आई।

शिक्षक अनुज कुमार शर्मा की ओर से पपेट शो के लिए जरिए कक्षा 6 में प्रवेश लेने की इस स्टाइल से वह बहुत खुश है और दाखिले के लिए अपना नाम दर्ज कराया। गांव के सभी लोगों ने भी उनकी इस पहल को सराहा। पिछले 4 दिन में शिक्षक ने इस पपेट शो के माध्यम से कक्षा 6 में 32 छात्रों का दाखिला पक्का करा लिया।

दरअसल, इन दिनों लॉक डाउन की वजह से शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के शिक्षकों ने व्हाट्सएप की जरिए पढ़ाई शुरू करा दी। इसी बीच बीएसए ने शिक्षकों से प्रधान व गांव के अन्य लोगों के सहयोग से ऑनलाइन दाखिले का आदेश जारी कर दिया। लेकिन इससे प्रवेश नहीं हो पा रहे थे। जिसके बाद भुता ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय शिवनगर में तैनात सहायक अध्यापक अनुज कुमार शर्मा ने बच्चों के प्रवेश के लिए पपेट शो का तरीका निकाला।

तीन गांव में घर-घर जा चुके हैं गुरुजी

शिक्षक अनुज कुमार शर्मा बताते हैं कि पपेट बनाना आता है। अपने स्कूल में बच्चों को भी बनाना सिखाया है। अपने पपेट का नाम मिट्ठू तोता रखा। इसके जरिए शिवनगर, मेवा पट्टी और जिगनिया गांव में लोगों के घर गए। उन्हें मिट्ठू तोते की स्टाइल में बताया बच्चे इसे देखकर खुश हुए और कक्षा 6 में प्रवेश के लिए नाम, आधार नंबर नोट कराया।

कोविड-19 से बचाव के लिए डाउनलोड करवाया एप

मिट्ठू तोते के जरिए अनुज ने गांव के लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक भी किया। तमाम गांव के लोगों को आरोग्य सेतु और आयुष कवच डाउनलोड करवाया। साथ ही उसकी उपयोगिता भी बताई


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।