एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : अगस्त से खुलेंगे माध्यमिक स्कूल, दो शिफ्टों में चलेंगी कक्षाएं

0 comments
लखनऊ : अगस्त से खुलेंगे माध्यमिक स्कूल, दो शिफ्टों में चलेंगी कक्षाएं


Unlock-1 विद्यालयों को दो शिफ्टों और एक कक्षा दो से तीन शिफ्ट में चलाए जाने अथवा अल्टर्रनेट दिनों में क्लासेज चलाने की योजना बनाई जा रही है। ...


लखनऊ। अगस्त में माध्यमिक विद्यालयों को खोले जाने की तैयारी को लेकर राजधानी में माध्यमिक शिक्षा विभाग स्कूलों में एक्सरसाइज शुरू कर दी है। विद्यालयों को दो शिफ्टों और एक कक्षा दो से तीन शिफ्ट में चलाए जाने अथवा अल्टर्रनेट दिनों में क्लासेज चलाने की योजना बनाई जा रही है। इसको लेकर अमीनाबाद इंटर कॉलेज प्रिंसिपल साहब लाल मिश्रा समेत अन्य में विद्यार्थियों को शारीरिक दूरी बनाकर बिठाए जाने के लिए क्लास में सीट पर नंबरिंग की जा रही है।



इन्हीं नंबरो के आधार पर विद्यार्थइयों को बिठाया जाएगा। स्कूलों में विद्यार्थियों, शिक्षकों, शिक्षणेत्तर स्टॉफ के प्रवेश के समय उनके सैनिटाइजेशन के लिए टनल लगवाए जाने पर भी विचार है। स्कूल के गेट के पास ही यह टनल लगाए जाएंगे। जिससे बच्चे इन्हीं टनल के नीचे से गुजरें और सैनिटाइज होकर ही कक्षा में जाएं।

कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए होंगे यह सख्त नियम

● कॉलेज में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा।
● विद्यार्थियों और शिक्षकों को मास्क पहनकर ही विद्यालय में प्रवेश की अनुमति होगी। इसके साथ ही सैनिटाइजर की शीशी साथ रखनी होगी।
● स्कूल में प्रवेश और छुट्टी दोनों समय बच्चों, शिक्षकों और कर्मचारियों का ट्रेम्परेचर चेक करके रजिस्टर पर एंट्री करनी होगी।
● कॉलेज में छुट्टी के बाद प्रति दिन कक्षाओं और परिसर का होगा सैनिटाइजेशन।
● फुल आस्तीन की शर्ट और फुल पैंट, जूते मोजे पहनकर आना होगा।
● बच्चों को छोड़ने विद्यालय तक पहुंचाने और वापस ले जाने की जिम्मेदारी होगी अभिभावकों की।
● बच्चों के लिए सख्त निर्देश होंगे कि वह न तो किसी की पाठ्य सामग्री छुएं और न ही किसी को दें।
● हर कक्षा के समाप्त होने के बाद बच्चों को साबुन से हाथ धोना होगा। यह व्यवस्था स्कूल प्रबंधन कराएेगा।
● एक क्लास में 10 बच्चे और एक शिक्षक के बैठाए जाने की व्यवस्था, जैसी मूल्यांकन के समय शिक्षकोें के लिए की गई थी।
● बच्चों का झुंड एक जगह नहीं लगेगा।

क्या कहते हैं डीआइओएस ? 

डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक,  ‘अगर अगस्त से विद्यालय खोले जाने की बात चल रही है। शासन ने अगर आदेश दिए तो इसके लिए हमने सभी विद्यालयों को मानक के अनुरूप व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। विद्यालयों ने इस संबंध में एक्सरसाइज शुरू कर दी है।’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।