एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : रिजल्ट से पहले ही छात्र कर सकेंगे छात्रवृत्ति का आवेदन, जोड़ा गया नया विकल्प

0 comments
लखनऊ : रिजल्ट से पहले ही छात्र कर सकेंगे छात्रवृत्ति का आवेदन, जोड़ा गया नया विकल्प

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ:छात्रवृत्ति और फीस प्रतिपूर्ति के सहारे पढ़ाई करने वाले अल्प आय वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। इस कोरोना काल में छात्रों को छात्रवृत्ति का आवेदन करने के लिए रिजल्ट का इंतजार नहीं करना होगा। रिजल्ट आने से पहले भी छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

रिजल्ट नॉट यट डिक्लियर’ का विकल्प

वैश्विक महामारी कोरोना के बीच सरकार ने पहली बार छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन में  एक नया विकल्प जोड़ा है। इसके मुताबिक अगर छात्रों का वार्षिक परीक्षाफल या दोनों सेमेस्टर का रिजल्ट नहीं आ रहा है तो ‘रिजल्ट नॉट यट डिक्लियर’ (परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया गया) का विकल्प चुनते हुए छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक सिद्धार्थ मिश्रा बताते हैं कि ऐसे में छात्रों का डाटा संन्देहास्पद (सस्पेक्टेड) श्रेणी में आ जाएगा। संदेहास्पद डाटा को सुधारने के समय (11 से 21 दिसम्बर) तक मिलेगा। इस दौरान छात्र अपना परीक्षाफल भरकर आवेदन फिर से फारवर्ड कर देंगे। इस तहत नया विकल्प चुनकर आवेदन करने वाले छात्र दिसम्बर मध्य तक रिजल्ट का इंतजार कर सकेंगे।

चिंता मुक्त होंगे छात्र

जानकारों की माने तो नया विकल्प छात्रों को रिजल्ट की चिंता से मुक्त करता है। क्योंकि इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण तमाम जगह अभी परीक्षा नहीं हुई है। वहीं बीते वर्षों में देखा गया कि तमाम पाठयक्रमों में रिजल्ट नवम्बर - दिसम्बर में आए। ऐसे में आवेदन की अंतिम तारीख निकलता देख छात्र गलत जानकारी भर देते हैं। या इंतजार में अंतिम तिथि बीत जाती है। ऐसे में छात्रवृत्ति फंस जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।