एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : आठ प्राइमरी स्कूलों में चलेंगी स्मार्ट कक्षाएं।

0 comments
लखनऊ : आठ प्राइमरी स्कूलों में चलेंगी स्मार्ट कक्षाएं।


लखनऊ :  कार्यालय संवाददाता प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अब किताबों में हंस की कहानी सिर्फ पढ़ेंगे नहीं बल्कि प्रोजेक्टर के जरिए स्मार्ट क्लास में हंस को उड़ते हुए देखेंगे। यही नहीं बच्चे हंस की कहानी को जीवंत रूप में देख कर काफी कुछ सीखेंगे। उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा अपने बजट से शहर के आठ स्कूलों को संवारने व उनको आधुनिक बनाने जा रहे हैं। जिससे यहां पढ़ने वाले बच्चे भी निजी स्कूलों की तरह बेहतर शिक्षा हासिल कर सकें। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हर विधानसभा से एक स्कूल को चुना जाएगा। 

इसकी शुरुआत रहीमनगर के प्राथमिक विद्यालय से होगी। यहां पर बच्चों की कक्षाओं को खूबसूरत वॉलपेपर से सजाया जाएगा। कक्षाओं को स्मार्ट क्लासेज के रूप में तब्दील किया जाएगा। इसके अलावा शौचालय व खेल के मैदान को बेहतर बनाया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक स्कूल में बच्चों के खेलकूद के सामान की व्यवस्था भी की जाएगी। अधिकारियों की मानें तो आठ स्कूलों को उपमुख्यमंत्री अपने बजट से बनावा रहे हैं। उसे प्रोत्साहित होकर दूसरे जनप्रतिनिधि भी स्कूलों को गोद लेकर संवार सकते हैं। नगर शिक्षा अधिकारी वेतन के अनुसार लॉकडाउन की वजह से प्राथमिक विद्यालय रहीमाबाद में कार्य शुरू नहीं हो पाया था लेकिन अब काम शुरू हो गया है। स्कूल बहुत जल्द एक नए रंग में नजर आएगा। इससे यहां पर पढ़ने वाले बच्चों की प्रतिभा निखरेगी। उन्होंने बताया कि इसके बाद नगर क्षेत्र के अलग-अलग जोनों में स्कूलों को संवारने का काम किया जाएगा। जिससे शिक्षा का स्तर सुधरेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।