एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : छात्रवृत्ति के योग्य हैं यूपी बोर्ड के 3.57 लाख छात्र-छात्राएं, 11460 को ही मिलेगी छात्रवृत्ति

0 comments
प्रयागराज : छात्रवृत्ति के योग्य हैं यूपी बोर्ड के 3.57 लाख छात्र-छात्राएं, 11460 को ही मिलेगी छात्रवृत्ति

प्रयागराज : मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सालाना 10 हजार छात्रवृत्ति के लिए यूपी बोर्ड के 357429 छात्र-छात्राएं योग्य हैं। चूंकि 2020 इंटरमीडिएट परीक्षा में 80 परसेंटाइल से पास करने वाले 11460 मेधावियों को ही छात्रवृत्ति मिलेगी इसलिए समझदारी इसी में है कि जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन की सारी औपचारिकताएं पूरी कर लें।





बोर्ड की ओर से निर्धारित कट ऑफ के अनुसार विज्ञान, वाणिज्य कला वर्ग में क्रमशः 334, 313 व 304 अंक पाने वाले ऐसे अभ्यर्थी इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने उच्च शिक्षा के लिए नियमित पाठ्यक्रम में दाखिला लिया है। शर्त यह है कि उनकी सालाना पारिवारिक आय आठ लाख रुपये से कम हो।


विज्ञान वर्ग में 334 या अधिक अंक पाने वाले मेधावियों की संख्या 211611, वाणिज्य वर्ग में 313 या अधिक नंबर पाने वालों की संख्या 12330 जबकि कला वर्ग में 304 या इससे अधिक नंबर 133588 मेधावियों को हासिल हुए हैं। ये छात्र ही एमएचआरडी की वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। विज्ञान, वाणिज्य व मानविकी वर्ग में क्रमशः 3:2:1 के अनुपात से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

करें आवेदन : विज्ञान, वाणिज्य व कला वर्ग के मेधावियों को सालाना 10 हजार रुपये मिलेगा वजीफा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर करना है ऑनलाइन आवेदन।

यूपी बोर्ड में मेधावी छात्रवृत्ति के लिए करें आवेदन।

प्रयागराज : मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से यूपी बोर्ड से 2020 में इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यूपी बोर्ड प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव शिव प्रकाश द्विवेदी की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि 2020 में परीक्षा पास करने वाले विज्ञान वर्ग में 500 में 334 अंक, वाणिज्य में 500 में 313 अंक और मानविकी में 500 में 304 अंक पाने मेधावी छात्र-छात्राओं को जो उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से पंजीकृत होंगे उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।