एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : 80 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण होगा

0 comments
महराजगंज : 80 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण होगा

-आंगनबाड़ी केंद्र के निर्माण के माध्यम से जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाएगा काम

महराजगंज। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत अब महराजगंज जिले में 31 अक्तूबर तक 80 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण होगा। आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण से जहां जरूरतमंदों को काम उपलब्ध कराया जा सकेगा, वहीं उसके बन जाने के बाद बच्चों को प्रारंभिक दौर में वहां शिक्षा भी दी जा सकेगी।
शासन द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत चयनित जिले महराजगंज में प्रवासी श्रमिकों व जरुरतमंदों को ध्यान में रखते हुए योजना बनाई जा रही है। मंशा है कि उन्हें अधिक से अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध कराया जाए। इसके तहत जिम्मेदारों ने पूरे जिले में पहले 41 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की योजना थी, जिसे अब बढ़ाकर 80 कर दी गई है। केंद्र के बनने से प्रवासी श्रमिकों को गांव में ही श्रमिकों को रोजगार मिलेगा, वहीं केंद्र के बनने से गांव के छोटे बच्चे व महिलाओं को भी वहां पर राहत मिलेगी। मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि जिले में बनने वाले 80 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से प्रवासियों व जरूरतमंदों को रोजगार प्रदान करने की पहल की जाएगी। मिठौरा, बृजमनगंज, नौतनवां, निचलौल व सिसवां में आठ-आठ, परतावल में सात, सदर, घुघली, लक्ष्मीपुर, पनियरा व फरेंदा में छह-छह तथा धानी में तीन केंद्र बनाए जाने हैं। केंद्र के निर्माण में श्रमिकों के मजदूरी का भुगतान मनरेगा योजना से किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।