एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी बोर्ड 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों का अग्रिम पंजीकरण 25 अगस्त तक

0 comments
प्रयागराज : यूपी बोर्ड 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों का अग्रिम पंजीकरण 25 अगस्त तक

पंजीकरण कराने वाले वाले छात्र-छात्राएं 2022 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे

नवीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड जिला विद्यालय निरीक्षकों की ओर से जारी किया जाएगा

प्रयागराज। यूपी बोर्ड ने प्रदेश के मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2020-21 में नौवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 25 अगस्त अंतिम तिथि तय की गई है। नौवीं-ग्यारहवीं के लिए अग्रिम पंजीकरण कराने वाले छात्र-छात्राएं 2022 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।पंजीकरण वेबसाइट upmsp.edu.in पर ऑनलाइन किया जाएगा। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी निर्देश में कहा गया कि बोर्ड की ओर से 2022 की परीक्षा से नवीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों को यूजर आईडी एवं पासवर्ड जिला विद्यालय निरीक्षकों की ओर से जारी किया जाएगा। शेष अन्य विद्यालयों के लिए यूजर आईडी एवं पासवर्ड पुराने होंगे। 

*महत्वपूर्ण तिथियां*

1. नौवीं, ग्यारहवीं में छात्र-छात्राओं के प्रवेश की अंतिम तिथि पांच अगस्त 2020 रखी गई है।

2. प्रधानाचार्य की ओर से नौवीं, ग्यारहवीं में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं का अग्रिम पंजीकरण शुल्क 50 रुपये प्रति छात्र की दर से कोषागार में जमा करने के साथ छात्र-छात्राओं के विवरण को परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 25 अगस्त 2020 रात्रि 12 बजे रखी गई है।

3. बोर्ड ने वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्र-छात्राओं के विवरण की चेकलिस्ट लेकर 26 अगस्त से पांच सितंबर के बीच प्रधानाचार्यों से उनके विवरण नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय, फोटो आदि का भलीभांति मिलान करने का निर्देश दिया है।

4. अपलोड किए गए छात्रों के विवरण में जांच में किसी प्रकार का संशोधन जरूरी है तो उसे संस्था के प्रधानाचार्य की ओर से छह से 20 सितंबर के बीच संशोधित करके अपडेट किया जा सकता है। किसी नए छात्र का विवरण अपलोड नहीं किया जाएगा।

5. बोर्ड ने स्कूल के प्रधानाचार्य की ओर से पंजीकृत छात्रों की फोटोयुक्त नामावली एवं ट्रेजरी चालान की एक प्रति 30 सितंबर तक बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भेजने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करें। 
गलती के लिए अभिभावक, कक्षाध्यापक जिम्मेदार
यूपी बोर्ड की ओर से स्पष्ट किया गया कि छात्र-छात्राओं के प्रमाणपत्रों, अंकपत्रों में नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, विषय का विवरण सही हो, इसके लिए प्रत्येक छात्र के अभिभावकों, कक्षाध्यापकों, प्रधानाचार्यों को इसे देखकर प्रतिहस्ताक्षरित करके वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। छात्र-छात्राओं के नाम, माता, पिता के नाम में किसी प्रकार की गलती के लिए अभिभावक और कक्षा अध्यापक जिम्मेदार होगा। ऐसे में वह सभी विवरण की जांच के बाद ही वेबसाइट पर अपलोड करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।