एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : बीआरडी और आरएमआरसी कर सकते हैं इस वैक्सीन पर ट्रायल, जानिए कब से होगी शुरूआत

0 comments
गोरखपुर : बीआरडी और आरएमआरसी कर सकते हैं इस वैक्सीन पर ट्रायल, जानिए कब से होगी शुरूआत

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। कोरोना महामारी के बीच अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बनी वैक्सीन का ट्रॉयल आरएमआरसी के विज्ञानी और बीआरडी मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक मिलकर करेंगे। इस वैक्सीन को आईसीएमआर की देखरेख में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया उपलब्ध कराएगा। ट्रॉयल से पहले इंस्टीट्यूट बीआरडी और आरएमआरसी की लैब फैसेल्टी देखेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि एक माह के अंदर वैक्सीन मिल जाएगी।कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में दवा और वैक्सीन पर ट्रॉयल चल रहा है, लेकिन अब तक किसी देश को सफलता नहीं मिली है। भारत बायोटेक, एम्स और आईसीएमआर भी देश के 12 सेंटरों पर वैक्सीन के ट्रायल में जुटे हैं। इनमें गोरखपुर का भी एक सेंटर शामिल है। हालांकि अब तक गोरखपुर के सेंटर को वैक्सीन नहीं मिली है। इस बीच एक उम्मीद की किरण आरएमआरसी और बीआरडी पर आकर टिक गई है। बताया जाता है कि वैक्सीन का ट्रायल केवल देश के कई मेडिकल कॉलेजों में होगा। माना जा रहा है कि शुरुआती नतीजे बेहतर मिलने के बाद इसे 18 से 55 साल के लोगों पर ट्रायल किया जाएगा।

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल अब तक रहा है सफल

आरएमआरसी के निदेशक डॉ. रजनीकांत ने बताया कि ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल अब तक सफल रहा है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीन का ट्रायल करीब सैकड़ों लोगों पर किया है, उनमें अच्छा रिस्पांस देखा गया है। साइड इफेक्ट बेहद हल्के देखे गए हैं, जो साधारण दवाओं से ठीक हो गए हैं।आरएमआरसी के निदेशक डॉ. रजनीकांत ने कहा कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज और आरएमआरसी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन पर ट्रॉयल करेंगे। इसे लेकर सीरम इंस्टीट्यूट से आईसीएमआर की वार्ता चल रही है। उम्मीद है कि एक माह के अंदर वैक्सीन मिल जाए और ट्रॉयल शुरू हो जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।