एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : अब इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन होगी पढ़ाई

0 comments
प्रयागराज : अब इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन होगी पढ़ाई

तीन जुलाई को सभी संकायों के डीन के साथ हुई बैठक,सर्वसम्मति से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन का लिया गया फैसला

प्रयागराज,जेएनएन।  कोरोना काल ने शिक्षा के तौर-तरीकों में आमूल-चूल बदलाव किए हैं। ऑनलाइन लर्निंग ऐसी ही पहल है। पूरब के ऑक्सफोर्ड यानी इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) ने नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 में ऑनलाइन पढ़ाई कराने का फैसला लिया है। इस संबंध में मंगलवार को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया। यह व्यवस्था मुख्य कैंपस समेत सभी संघटक महाविद्यालयों में लागू होगी।

*कोरोना महामारी के दौर में ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन का निर्णय*

इस बार कोरोना के चलते वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षा स्थगित होने की वजह से शिक्षण व्यवस्था बेपटरी है। नए सत्र में कक्षाओं का संचालन को लेकर असमंजस था। कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी की अध्यक्षता में तीन जुलाई को सभी संकायों के डीन के साथ बैठक हुई। इसमें वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सर्वसम्मति से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन का फैसला लिया गया।  इविवि समेत सभी 11 संघटक कॉलेजों में पहली बार ऑनलाइन कक्षाएं संचालित होंगी। हालांकि, शिक्षकों के लिए यह चुनौती भी है। दरअसल तमाम शिक्षक सेवानिवृत्त होने के करीब हैं और तकनीकी के साथ वह खुद को नहीं जोड़ पा रहे हैं। नेटवर्क भी समस्या बन सकता है। फिलहाल 15 जुलाई तक टाइम टेबल तैयार कर उपलब्ध कराने को कहा गया है। इविवि के रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन का निर्णय लिया गया है। इसका लॉकडाउन में ट्रायल भी हो चुका है। इससे पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा।

*लर्निंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर से 55 हजार को फायदा*

अकेले इविवि में तकरीबन 30 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इसके अलावा 11 संघटक महाविद्यालयों में करीब 25 हजार विद्यार्थी हैं। विवि कैंपस में कुल 15 अध्ययन केंद्र में बंद पड़े चार केंद्रों को छोड़कर सभी 11 केंद्रों में भी ऑनलाइन पढ़ाई होगी। इसके लिए लर्निंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। ऑनलाइन कंटेंट केवल उन्हीं विद्यार्थियों को उपलब्ध हो सकेगा, जो पंजीकृत होंगे।लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई का ट्रायल भी हुआ है। इविवि के सभी 315 शिक्षकों को सॉफ्टवेयर पर कंटेंट और वीडियो अपलोड करने होंगे। इसके लिए 15 जुलाई तक का वक्त दिया गया है।

*विद्यार्थियों का डेटा बैंक बनाएगा इविवि*

कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी ने चारों संकाय के डीन को निर्देश दिया है कि वह विद्यार्थियों का डेटा बैंक तैयार करें। इसके लिए विद्यार्थी का नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेड आइडी ली जाएगी। नए सत्र में दाखिले की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नवप्रवेशियों के लिए भी ऑनलाइन कक्षाओं का प्रारूप 17 अगस्त तक तैयार कर लिया जाएगा।

*खास बातें*

30 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं अकेले इविवि में

25 हजार के करीब महाविद्यालयों में हैं विद्यार्थी

11 संघटक कॉलेजों में भी लागू होगी नई व्यवस्था

04 संकाय के 34 पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन कक्षाएं

15 सेंटर में बंद पड़े चार को छोड़ सभी हुए ऑनलाइन

315 शिक्षकों के भरोसे ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।