एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि फिर बढ़ाने की तैयारी

0 comments
प्रयागराज : प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि फिर बढ़ाने की तैयारी

15 दिनों के लिए बढ़ाई जा सकती है आवेदन की अंतिम तिथि

प्रवेश परीक्षा भी एक माह के लिए टाल सकता है इविवि प्रशासन
 
प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक कॉलेज में प्रवेश के लिए चल रहे आवेदन की अंतिम तिथि फिर बढ़ाने की तैयारी है। आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिनों तक बढ़ाई जा सकती है। इसके साथ ही प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा को भी एक माह के लिए टालने की तैयारी हो रही है।इविवि एवं संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 मई से शुरू हुई थी। दो माह बाद के दौरान जितने आवेदन आए हैं, उनकी संख्या पिछले साल आए आवेदनों से कम है। स्पष्ट है कि लॉक डाउन के कारण इस बार आवेदन की प्रक्रिया काफी प्रभावित हुई है। इविवि प्रशासन ने जब 10 मई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी, तब अंतिम तिथि घोषित नहीं की थी। बाद में अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई। इसके बाद आवेदन की तिथि 15 जुलाई तक बढ़ा दी गई। कुछ दिनों पहले जब यूपी बोर्ड का रिजल्ट आया तो आवेदनों की संख्या तेजी से बढ़ी।
शुक्रवार को आईसीएसई का रिजल्ट घोषित कर दिया गया, जबकि सीबीएसई के परिणाम भी जल्द आने वाले हैं। ऐसे में आवेदनों की और तेजी से बढ़ सकती है। इविवि प्रशासन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा सकता है। वहीं, एक अगस्त से प्रस्तावित परीक्षा को एक माह के लिए टालने की तैयारी चल रही है। 31 जुलाई तक इविवि के शिक्षकों को घर से काम करने के लिए कहा गया है, सो प्रवेश परीक्षा की तैयारियां भी प्रभावित हुई हैं। प्रवेश परीक्षा अब अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू कराने की तैयारी है। तब तक इविवि एवं कॉलेजों में प्रवेश के लिए पर्याप्त संख्या में आवेदन भी आ जाएंगे।

*इविवि में प्रवेश के लिए 87 हजार से अधिक आवेदन*

प्रयागराज। इविवि एवं संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए अब तक 87 हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं। शुक्रवार शाम तक 178332 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया और इनमें से 87410 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन शुल्क जमा करते हुए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली। स्नातक में प्रवेश के लिए 85136 एवं 49589, परास्नातक के लिए 38090 एवं 13359, बीएएलएलबी के लिए 9424 एवं 5662, एलएलबी के लिए 15635 एवं 9781, बीएड के लिए 4815 एवं 3204, एमएड के लिए 1066 एवं 721, एमबीए/एमबीएआरडी के लिए 1561 एवं 999 और एलएलएम के लिए 3188 एवं 2558 क्रमश: रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।