एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : राजकीय महाविद्यालयों में प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू , चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तृतीय श्रेणी में किया जाना है प्रोन्नत, परीक्षा से होगा प्रमोशन, लॉकडाउन में ठप हो गई थी प्रक्रिया

0 comments
प्रयागराज : राजकीय महाविद्यालयों में प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू , चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तृतीय श्रेणी में किया जाना है प्रोन्नत, परीक्षा से होगा प्रमोशन, लॉकडाउन में ठप हो गई थी प्रक्रिया 


प्रयागराज। प्रदेश के राजकीय स्नातक एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की तृतीय श्रेणी में प्रोन्नति की प्रक्रिया फिर शुरू कर दी गई है। यह प्रोन्नति परीक्षा के माध्यम से की जानी है। पिछले साल तो कर्मचारियों को प्रमोशन मिल गया था, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण प्रमोशन की प्रक्रिया ठप हो गई, जिसे शुरू करने के लिए उच्व्च शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी राजकीय महाविद्यालयों,ख्क्षेत्रीय उच्च शिाक्षा अधिकारियों और राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी के पुस्तकालयाध्यक्षों को पत्र जारी किया गया है। 



राजकीय स्नातक एवं स्नाताकोत्तर महाविद्यालयों में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को हर साल तृतीय श्रेण्ी में प्रोन्नत किया जाता है। इसके लिए अर्ह कर्मचारियों को परीक्षा में शामिल होना पड़ता है और परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर कर्मचारियों को प्रोन्नति दी जाती है। इस साल यह परीक्षा जून/जुलाई में प्रस्तावित थी लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया और चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की तृतीय श्रेणी में प्रोन्नति की प्रक्रिया ठप हो गई। हालांकि प्रमोशन के लिए महाविद्यालयों ने उच्च शिक्षा निदेशालय को अर्ह कर्मचारियों की सूची प्रेषित कर दी थी। इनमें से कुछ कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं और कुछ निकट भविष्य में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। 


निदेशालय की ओर से ऐसे कर्मचारियों का नाम हटाते हुए पुन: नई सूची प्रेषित की गई है। इस सूची में जिन कर्मचारियों के नाम शामिल हैं, उनके बारे में निदेशालय ने जानकारी मांगी है। निदेशालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि वर्ष २०१९-२० की गोपनीय आख्या प्राचार्य द्वारा ग्रेडिंग अंकित करते हुए भेजी जाए। संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई चलने अथवा न चलने के बारे में आख्या दी जाए। संबंधित कर्मचारी की प्रोन्नति के संबंध में सहमति पत्र प्राचार्य से प्रमाणित हो और संबंधित कर्मचारियों की प्रोन्नति के बारे में प्राचार्य द्वारा स्पष्ट संस्तुति या असंस्तुति हो। इसके अलावा जिन कर्मचारियों के नाम सूची में नहीं हैं, वे भी प्रोन्नति की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। 


ऐसे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सेवा कम से कम पांच वर्ष की होनी चाहिए और वे हाईस्कूल या उसके समक्षक परीक्षा उत्तीर्ण हों। वर्ष २०१५-१६ से वर्ष २०१९-२० तक पांच वर्षों की आख्या ग्रेडिंग सहित, प्रथम नियुक्ति एवं कार्यभार ग्रहण करने से संबंधित प्रमाणपत्र की प्रमाणित छायाप्रति और प्रोन्नति के लिए कर्मचारी की सहमति/असहमति प्राप्त करनी होगी। इसके बाद कॉलेजों को ऐसे कर्मचारियों की सूची निदेशालय को २८ जनवरी तक भेजनी होगी। साथ ही बताना होगा कि कर्मचारी के खिलाफ कोई शिकायती प्रकरण/विभागीय कार्यवाही तो नहीं चल रही है, जिससे प्रोन्नति की प्रक्रिया में बाधा आए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।