एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : कोरोना काल में सिर्फ 173 स्कूलों ने मांगी यूपी बोर्ड से मान्यता, 767 स्कूलों की मान्यता शासन में लंबित

0 comments
प्रयागराज : कोरोना काल में सिर्फ 173 स्कूलों ने मांगी यूपी बोर्ड से मान्यता, 767 स्कूलों की मान्यता शासन में लंबित

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराज | कोरोना काल में हर वर्ग आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। इसका असर यूपी बोर्ड से मान्यता लेने वाले स्कूलों की संख्या पर भी पड़ा है। इस साल महज 173 स्कूलों ने मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।इनमें हाईस्कूल के 82 और इंटर के 91 स्कूलों ने आवेदन किया है। 42 स्कूल ऐसे हैं जो पूर्व से संचालित हैं और जिन्होंने नए विषय या वर्ग की मान्यता के लिए आवेदन किया है।इस वर्ष आवेदन करने वाले स्कूलों को 1 अप्रैल 2021 से मान्यता जारी होगी और इनके बच्चे 2023 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इन स्कूलों के स्थलीय निरीक्षण की रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक 20 अगस्त तक भेजेंगे। मान्यता प्रकरणों के समय से निस्तारण के लिए बोर्ड ने 2020-21 सत्र से एक अप्रैल से 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू किया है। पिछले साल 31 जुलाई तक मान्यता के आवेदन स्वीकार किए थे।पिछले साल 2020 में स्कूलों ने नवीन मान्यता के अलावा विषय या वर्ग की मान्यता के लिए आवेदन किया था। इनमें से 984 स्कूलों को मान्यता देने की संस्तुति की गई है। इनमें से 767 स्कूलों ने नवीन मान्यता के लिए आवेदन किया था।

767 स्कूलों की मान्यता शासन में लंबित

2021-22 सत्र से मान्यता के लिए आवेदन करने वाले 767 स्कूलों के प्रकरण शासन में लंबित हैं। 6 जुलाई को सत्र शुरू हुए एक महीने हो चुके हैं लेकिन अब तक मान्यता के आदेश जारी नहीं हो सके हैं। मान्यता मिलने पर इन स्कूलों के बच्चे 2022 की परीक्षा में शामिल होंगे। शासन ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए 11 जुलाई 2019 को 1022 स्कूलों को मान्यता प्रदान की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।