एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : यूजीसी ने विश्विद्यालयों से विश्व संस्कृत दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की

0 comments
नई दिल्ली : यूजीसी ने विश्विद्यालयों से विश्व संस्कृत दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की

इस वर्ष विश्व संस्कृत दिवस 3 अगस्त 2020 यानि रक्षा बंधन के दिन मनाया जाएगा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। World Samskrit Day 2020: जहां एक ओर नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की घोषणा दो दिन पूर्व ही गयी है, वहीं इसके बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस दिशा में कार्य करना भी शुरु कर दिया है। यूजीसी सचिव रजनीश जैन की तरफ से देश भर के विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को कल 30 जुलाई 2020 को लिखे गये पत्र में अपील की गयी है कि सभी विश्वविद्यालयों में विश्व संस्कृत दिवस को मनाये जाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जाएं। इस वर्ष विश्व संस्कृत दिवस 3 अगस्त 2020 यानि रक्षा बंधन के दिन मनाया जाएगा।यूजीसी के पत्र में कहा गया है कि संस्कृत विश्वविद्यालयों के समूह ने विश्व संस्कृत दिवस को 31 जुलाई से 6 अगस्त 2020 तक ‘संस्कृत सप्ताह समारोह’ के तौर मनाने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में यूजीसी ने देश भर के अन्य विश्वविद्यालयों को भी विश्व संस्कृत दिवस से सम्बन्धित आयोजन करने को कहा है। संस्कृत विश्वविद्यालयों के समूह ने देश भर के अन्य विश्वविद्यालयों से ‘संस्कृत सप्ताह समारोह’ को भी मनाने का अनुरोध किया है।

संस्कृत सप्ताह समारोह

विश्व संस्कृत दिवस को मनाने के लिए संस्कृत सप्ताह समारोह के दौरान विभिन्न कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन पूरे सप्ताह में ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। समारोहों आयोजन ऑनलाइन मोड में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में आचार्य स्तर यानि एमए और शास्त्री स्तर यानि बीए के छात्रों के लिए कहानियां का वाचन, गीत स्पर्धा और कविता पाठ संस्कृत में किया जाना है।

विश्व संस्कृत दिवस मनाने की 1969 में की गयी थी घोषणा

भारत सरकार ने रक्षा बंधन यानि कि श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन विश्व संस्कृत दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा 1969 में की थी। संस्कृत से जुड़े संगठन द्वारा संस्कृत भारती विश्व संस्कृत दिवस के मनाये जाने को प्रोत्साहित किया जाता रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।