एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : प्रतापगढ़ के गुरुजी पढ़ेंगे ऑनलाइन पाठ फिर स्कूलों में बच्चों को देंगे टिप्‍स

0 comments
प्रयागराज : प्रतापगढ़ के गुरुजी पढ़ेंगे ऑनलाइन पाठ फिर स्कूलों में बच्चों को देंगे टिप्‍स

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ जिले में परिषदीय एवं माध्यमिक विद्यालयों के दस-दस शिक्षकों को सड़क सुरक्षा का ऑनलाइन पाठ पढ़ाया जाएगा। परिवहन विभाग ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से पठन-पाठन से अपने को जोड़ा है। जिले के दस बेसिक स्कूलों के और दस माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को सड़क सुरक्षा की ऑनलाइन ट्रेनिंग लखनऊ से दी जाएगी। यह मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण लेने के बाद जिले के अन्य शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे। उसके बाद प्रशिक्षित शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाएंगे।

*उच्च स्तरीय बैठकों के बाद ऑनलाइन कार्यक्रम पर बनी सहमति*

देखा जाए तो आए दिन रोड एक्‍सीडेंट की घटनाएं हो रही हैं। हादसों में लोगों को असमय अपनी जान गंवानी पड़ रही है। सड़क सुरक्षा को लेकर चल रही उच्च स्तरीय बैठकों के बाद ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू किए जाने पर सहमति बनी है। इसी के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द ही शुरू होने जा रहा है।

*लखनऊ से दी जाएगी शिक्षकों को ट्रेनिंग*

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर तय की गई गाइडलाइन के चलते रोड सेफ्टी से जुड़े कई कार्यक्रमों को गति नहीं मिल पा रही थी। अब इस ओर कवायद तेज है। इसके तहत चार चरणों में महीने भर का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा। एक बार में 20 जिलों के दस-दस शिक्षकों के बैच को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें दस बेसिक के और दस माध्यमिक शिक्षा के शिक्षक होंगे। इसके बाद यह शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को नियमों का रोज पाठ पढ़ाएंगे।    

*बोले, प्रतापगढ़ के एआरटीओ*

प्रतापगढ़ के एआरटीओ सुशील मिश्र कहते हें कि विद्यार्थी सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति गंभीर हों। इसी को लेकर दस बेसिक व दस माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेंड किया जाएगा। उनका प्रशिक्षण लखनऊ से होगा। वहां से प्रशिक्षण लेने के बाद मास्टर ट्रेनर जिले के शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे। उसके बाद बच्चों को नियमित रूप से सड़क सुरक्षा के नियम बताए जाएंगे। जल्द ही प्रशिक्षण की तिथि तय होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।