एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : JEECUP 2020 पहली बार ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगी पॉलिटेक्निक की संयुक्त प्रवेश परीक्षा।

0 comments
लखनऊ : JEECUP 2020 पहली बार ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगी पॉलिटेक्निक की संयुक्त प्रवेश परीक्षा।

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद का दावा परीक्षा की तैयारी हुई पूरी 12 सितंबर को ऑफलाइन और 15 सितंबर को होगी ऑनलाइन पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा।

लखनऊ :  प्रदेशभर के पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा इस बार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कराई जाएगी। ऑफलाइन मोड में 12 सितंबर को और ऑनलाइन मोड के तहत 15 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद का दावा है कि कोरोना संक्रमण से उपजे हालात को ध्यान में रखते हुए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि परीक्षार्थी परिषद की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सचिव एस के वैश्य ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटा पूर्व पहुंचना होगा और साथ में नेट से डाउनलोड किया हुआ प्रवेश पत्र, छोटा सेनीटाइजर, मास्क और पानी की बोतल लानी होगी। प्रवेश पत्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइटwww.jeecup.nic.in से परीक्षा के 1 सप्ताह पूर्व 5 सितंबर से डाउनलोड किया जा सकेगा।



दो पालियों में होगी परीक्षा

सचिव एसके वैश्य ने बताया कि परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 950 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें अधिकांशत पॉलिटेक्निक संस्थान शामिल हैं। 12 सितंबर को होने वाली ऑफलाइन परीक्षा के तहत परीक्षार्थियों को संबंधित केंद्र पर समय से पहले पहुंचना होगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 2:30 से 5:30 बजे के मध्य होगी। पहली पाली के अंतर्गत 3 वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले की चाह रखने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे और दूसरी पाली में 2 वर्षीय फार्मेसी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 15 सितंबर को दो पारियों में होगी। इसके लिए प्रदेश भर के 21 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में सुबह 9 से 12 के तहत ग्रुप बी सी डी एफ जी एच आई ग्रुप की परीक्षाएं होंगी। इसी तरह दूसरी पाली 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। इसके तहत के 1 से के 8 ग्रुप की प्रवेश परीक्षा होगी। ऑनलाइन परीक्षा के तहत दोनों पालियों में कुल 46800 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। वहीं 12 सितंबर को ऑफलाइन परीक्षा के तहत करीब 344451 परीक्षार्थी शामिल होंगे।




प्रदेश की पॉलीटेक्निक में 46105 सीटों पर होगा प्रवेश।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।