एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : अभिभावकों की लगेगी साप्ताहिक पाठशाला, मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला के फेज-2 की शुरुआत 21 से विषयवार सप्ताह की कार्ययोजना समझकर बच्चों को पढ़ाएंगे

0 comments

प्रयागराज : अभिभावकों की लगेगी साप्ताहिक पाठशाला, मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला के फेज-2 की शुरुआत 21 से विषयवार सप्ताह की कार्ययोजना समझकर बच्चों को पढ़ाएंगे


प्रयागराज । कोरोना काल में सभी स्कूलों में ऑनलाइन पठन पाठन चल रहा है। इसे और प्रभावी बनाने के लिए मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला फेज-2 की शुरुआत 21 सितंबर से होगी। इसके तहत जिन बच्चों के पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए संसाधन नहीं हैं, उनके अभिभावकों को सप्ताह में एक दिन विद्यालय बुलाया जाएगा। पूरे सप्ताह की कार्ययोजना समझाने और पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने के साथ ही विषय की कठिनाइयों पर चर्चा की जाएगी।


बीएसए संजय कुशवाहा के अनुसार मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला के पहले चरण में अलग-अलग माध्यमों जैसे, दूरदर्शन, आकाशवाणी से अभिभावकों, बच्चों तक शैक्षणिक सामग्री पहुंचाने का प्रयास किया गया। फेज टू में अभिभावक, बच्चों व शिक्षकों के बीच समन्वय स्थापित किया जाना है। विभाग की ओर से पंजीकृत विद्यार्थियों में पाठ्यपुस्तक व कार्य पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। पूर्व में वाट्सएप ग्रुप के जरिए जिस तरह वीडियो व शैक्षणिक सामग्री दी जा रही थी, वह दी जाती रहेगी। अब तक जो बच्चे अथवा उनके अभिभावक शिक्षकों के वाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े हैं उन्हें भी शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। परिवार के किसी भी पढ़े लिखे सदस्य को सप्ताह में एक दिन विद्यालय बुला कर आगामी सप्ताह की कार्ययोजना विषयवार समझाई जाएगी। अभिभावक घर जाकर बच्चों को उस पाठ्यसामग्री के अनुसार पढ़ाएंगे। दीक्षा एप के प्रयोग की भी समीक्षा होगी। शिक्षकों को एप पर अपलोड 4000 वीडियो के बारे में भी अभिभावकों को बताना होगा।

’>> मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला के फेज-2 की शुरुआत 21 से

’>> विषयवार सप्ताह की कार्ययोजना समझकर बच्चों को पढ़ाएंगे

रखना होगा शारीरिक दूरी का ध्यान

स्कूलों में अभिभावकों को बुलाने के दौरान शारीरिक दूरी के मानक का भी पालन किया जाएगा। विषय व कक्षा के अनुसार प्रत्येक घंटे मात्र 10 अभिभावक बुलाए जाएंगे। एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) शिक्षक संकुल की ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लेंगे और प्रेरणा की ई-पाठशाला के क्रियान्वयन की प्रगति देखेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।