एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : सिर्फ राज्य वित्त आयोग की धनराशि से होंगे ऑपरेशन कायाकल्प के काम, 31 अक्टूबर तक पूरे होने हैं सभी मानक

0 comments

लखनऊ : सिर्फ राज्य वित्त आयोग की धनराशि से होंगे ऑपरेशन कायाकल्प के काम, 31 अक्टूबर तक पूरे होने हैं सभी मानक


सिर्फ राज्य वित्त आयोग की धनराशि से होंगे ऑपरेशन कायाकल्प के काम, 31 अक्टूबर तक पूरे होने हैं सभी मानक
राज्य वित्त आयोग की धनराशि से ही अब स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के काम किए जाएंगे। इस बार केन्द्रीय वित्त आयोग की धनराशि पंचायत भवनों के लिए केंद्रित कर दी गई है। लिहाजा राज्य वित्त आयोग की धनराशि से ज्यादा से ज्यादा काम कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं जो काम मनरेगा के तहत करवाए जा सकते हैं, उन्हें मनरेगा के साथ कन्वर्जेंस से करवाया जाएगा। 


ऑपरेशन कायाकल्प के सभी मानक 31 अक्तूबर तक पूरे किए जाने हैं।प्रदेश के लगभग 90 हजार स्कूल ऑपरेशन कायाकल्प के नौ मानक पूरे कर चुके हैं। प्रदेश में 1.59 सरकारी स्कूल हैं। बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने कहा है कि चूंकि राज्य वित्त आयोग की धनराशि से ही ऑपरेशन कायाकल्प करवाया जाना है इसलिए इसे जल्दी पूरा करवाया जाए। 15 सितम्बर तक स्कूलवार कार्ययोजना ग्राम पंचायत व सहायक विकास अधिकारी को सौंप दी जाए। यदि योजना पिछले वर्ष दी गई थी और पूरी नहीं हो पाई है तो उसका भी विवरण सौंपा जाएगा।

 खण्ड शिक्षा अधिकारियों को खण्ड विकास अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर स्कूलवार योजनाएं ग्राम पंचायत विकास योजना में शामिल करवाने के निर्देश हैं। ब्लॉक स्तर पर पर हर हफ्ते बैठक कर योजना की समीक्षा की जाएगी और जिला स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक में इसकी समीक्षा होगी और आ रही कठिनाइयों को दूर करने पर चर्चा होगी। हर महीने की प्रगति प्रेरणा पेार्टल पर अपलोड की जाएगी। ऑपरेशन कायाकल्प में स्कूल की बाउंड्रीवाल, वॉटर स्टेशन, शौचालय, ब्लैकबोर्ड, गेट, रंगाई पुताई, टाइल्स आदि शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।