एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : कांग्रेस नेता मोना ने सीएम योगी को लिखा पत्र,आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 साल करे सरकार

0 comments
लखनऊ : कांग्रेस नेता मोना ने सीएम योगी को लिखा पत्र,आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 साल करे सरकार

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ | कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की महत्वपूर्ण उपयोगिता को देखते हुए  उनकी सेवानिवृत्ति आयु 65 साल निर्धारित करने की मांग की है।

उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व.  इन्दिरा गांधी ने 1975 में समन्वित बाल विकास परियोजना की शुरूआत की थी, जिससे 0-6 साल के बच्चे, गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों के स्वास्थ्य की देखभाल एवं उनका पोषण हो सके। इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थापना और उसके संचालन के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री/ मिनी कार्यकत्री व सहायिकाओं की मानदेय पर नियुक्ति की गई।उन्होंने कहा है कि 2013 में उच्च न्यायालय में इनकी 65 वर्ष में सेवानिवृत्ति का शपथ पत्र दिया गया था। केन्द्र सरकार के अवर सचिव ने भी 65 वर्ष में  सेवानिवृत्त किये जाने का प्रस्ताव दिया। लेकिन विशेष  सचिव ने 22 जुलाई, 2020 को 62 साल में सेवानिवृत्त  करने का आदेश दिया है। जिसके बाद कई को  सेवा निवृत्त कर दिया गया है तथा अन्य पर  दबाव डाला जा रहा है और परेशान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा है कि इस  समय प्रदेश में 3 लाख 54 हजार 259 आंगनबाड़ी,मिनी आंगनबाड़ी व सहायिका कार्यरत हैं ।  कई आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पद रिक्त है और एक- एक आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री  को दो- दो या तीन- तीन केन्द्रों का प्रभार दिया गया है, ऐसी स्थिति में केन्द्र संचालन में भी बाधा आ रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।