एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : अक्टूबर- नवम्बर में नवोदय व सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी।

0 comments
नई दिल्ली : अक्टूबर- नवम्बर में नवोदय व सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी।

नई दिल्ली :  कोरोना महामारी के कारण मार्च से बंद नवोदय, सैनिक स्कूल और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय आवासीय स्कूलों को खोलने की तैयारी पूरी हो गई है इन्हें पहले 10 वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों के लिए खोला जाएगा। उसके बाद 9वीं और 11वीं के छात्रों को बुलाया जाएगा। गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद इन स्कूलों को खोला जाएगा। अक्तूबर आखिर और नवंबर में इन स्कूलों को खोलने की संभावना है।

अधिकारी के मुताबिक, आवासीय स्कूलों को खोलने की तैयारी चल रही है। इसके लिए विभिन्न स्कूल प्रबंधन ने सरकार को अपना प्लान दिया है। इस प्लान के तहत बोर्ड परीक्षा के छात्रों को क्लासरूम से हॉस्पिटल तक सामाजिक दूरी के नियमों के तहत रखा जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष दिशानिर्देश के तहत ही स्कूल खुलेंगे।



छात्र, शिक्षक, कर्मियों का होगा कोविड टेस्ट

स्कूलों को खोलने से पहले छात्रों, शिक्षकों और कर्मियों (कुक, सफाईकर्मी) का कोविड-19 टेस्ट होगा। इसी रिपोर्ट के आधार पर वे कैंपस में दोबारा लौट सकेंगे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए छात्र, शिक्षकों को कैंपस से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। कोई भी बाहरी व्यक्ति कैंपस में नहीं आएगा।

खेलकूद व प्रार्थना सभा नहीं

स्कूलों में 9वीं से 12वीं के छात्रों के हिसाब से प्लान तैयार किया गया है। स्कूलों में किसी स्पोर्ट्स और प्रार्थना सभा पर रोक रहेगी। हॉस्टल में भी एक कमरे में दो ही छात्र होंगे। किसी भी प्रकार के समूह में छात्रों को इकट्ठा नहीं किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।