एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : ऑनलाइन शिक्षा साधन विहीन बच्चों की पढ़ाई के लिए अपील

0 comments
प्रयागराज : ऑनलाइन शिक्षा साधन विहीन बच्चों की पढ़ाई के लिए अपील

कोरोना काल में अनिवार्य हुई ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित बच्चों की मदद के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग गांव-गांव लोगों से अपील कर रहा है। जिले के 1057 माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के पंजीकृत 3,06,470 छात्र-छात्राओं में से 58,230 बच्चों के पास टीवी, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट एवं इंटरनेट सुविधा नहीं है। ऐसे बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा की अपील ग्राम पंचायत भवनों पर चस्पा की जा रही है जिसमें साधन संपन्न लोगों से अनुरोध किया है कि आस-पड़ोस के उन बच्चों को अपने घर में टीवी पर शैक्षणिक कार्यक्रमों के

प्रसारण देखने की अनुमति दें। प्रधानाचार्य अवकाश के दिनों में शिक्षकों की टोली बनाकर सहयोग के लिए गांव-गांव अपील करा रहे हैं। कक्षा 9 व 11 के बच्चों के स्वयं प्रभा चैनल-22 पर सुबह 11 से एक बजे तक शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण हो रहा है जिसका रिपीट प्रसारण 4.30 से 6.30 बजे तक किया जा रहा है। इसी प्रकार कक्षा 10 व 12 के बच्चों के दूरदर्शन पर 1 से 2 बजे तक, 2.30 से 3, 3.30से 5 और 5.30 से 6.30 बजे तक प्रसारण हो रहा है।

संयुक्त शिक्षा निदेशक दिव्यकांत शुक्ल ने इस अभिनव प्रयोग की प्रस्तुति शासन में भी की है। यह प्रयोग सफल होने पर मंडल के अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।