एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : परिषदीय विद्यालयों के गुरु जी सीखेंगे सड़क सुरक्षा के नियम कानून

0 comments

प्रयागराज : परिषदीय विद्यालयों के गुरु जी सीखेंगे सड़क सुरक्षा के नियम कानून


प्रयागराज : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को सड़क सुरक्षा के नियम भी सिखाए जाएंगे। इसके लिए उन्हें आगामी 22 सितंबर को राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक से पांच अध्यापक बुलाए गए हैं। यह शिक्षक अपने विद्यालय के सहकर्मियों व विद्याíथयों को भी सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी देंगे।


बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि पहले चरण में जिले के 100 विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है। प्रशिक्षण का उद्देश्य यातायात नियमों के प्रति सजगता लाना है। बच्चों को भी सड़क पर चलने के सामान्य नियम अभी से यदि बताए जाएंगे तो वे आगे चलकर जागरूक होंगे। ऐसा होने पर हादसों में कमी आएगी। इसका फायदा आमजन को होगा।

बढ़ते हादसे चिंता का विषय हैं। शिक्षकों को सड़क सुरक्षा के संदर्भ में जो भी खास बातें बताई जाएंगी उनका लाभ भी विद्यार्थियों को जरूर मिलेगा।

अलका जायसवाल, शिक्षिका, बख्तियारी

प्रशिक्षण के बाद हम सब अपने विद्यालय के अन्य शिक्षकों व बच्चों को भी इन बातों को बताएंगे। बच्चों को शुरू से ही सजग करना लाभकारी होगा।

संगीता सिंह, शिक्षक आदमपुर बहरिया

आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ऐसे कार्यक्रम सहायक हों। प्रशिक्षण लेकर बच्चों व अभिभावकों को भी हम सब जागरूक करेंगे।

डॉ.एसपी सिंह, अध्यक्ष, प्राथमिक शिक्षक संघ जसरा

बच्चों को सजग बनाने के लिए शुरू से सही जानकारी दी जानी चाहिए। प्रशिक्षण लेकर आने वाले अध्यापक विद्यार्थियों व अभिभावकों को भी जागरूक करेंगे। इसका लाभ मिलेगा।

- ब्रजेंद्र सिंह, शिक्षक नेता

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।