एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी बोर्ड वेब पोर्टल पर मिलेगी स्कूलों की कुंडली।

0 comments
प्रयागराज : यूपी बोर्ड वेब पोर्टल पर मिलेगी स्कूलों की कुंडली।

माध्यमिक शिक्षा विभाग से संचालित एडेड स्कूलों की हर जानकारी वेब पोर्टल पर मिलेगी। नई शिक्षा नीति के तहत वेब पोर्टल तैयार किया जाएगा। किसी स्कूल में कितने शिक्षक, छात्र और स्टाफ है। उसकी फीस कितनी है। वहां क्या सुविधाएं हैं, एक तरीके से हर स्कूल की कुंडली पोर्टल पर होगी।



बोर्ड परीक्षा फार्म भरने के समय एक शिकायत डीआईओएस कार्यालय को मिलती है। यह शिकायत फर्जी स्कूलों के फार्म भरवाने की होती है। अभिभावकों को माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों की जानकारी नहीं होती। ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी मान्यता का बोर्ड लगा लेता है। अब यह खेल लंबे समय तक नहीं चलेगा। नई शिक्षा नीति के तहत एक वेब पोर्टल तैयार किया जाएगा। इस पर हर एडेड स्कूल की जानकारी होगी। इससे अभिभावकों और छात्रों को स्कूल की जानकारी करने में आसानी होगी। साथ ही शिक्षकों और स्टाफ का भी सारा ब्योरा होगा। इससे फर्जी शिक्षकों पर भी प्रतिबंध लग सकेगा।

संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. मुकेश अग्रवाल ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है। पोर्टल पर हर एडेड स्कूल की जानकारी उपलब्ध होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।