एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : पॉलीटेक्निक कॉलेजों में काउंसलिंग में जमा करनी होगी पूरी फीस

0 comments
लखनऊ : पॉलीटेक्निक कॉलेजों में काउंसलिंग में जमा करनी होगी पूरी फीस

वरिष्ठ संवाददाता, लखनऊ | उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने प्रदेश के पॉलीटेक्निक कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रस्तावित काउंसलिंग की प्रक्रिया में बदलाव किया है। इस बार छात्रों को जीरो फीस का लाभ नहीं मिलेगा। उन्हें काउंसलिंग के दौरान ही पूरी फीस जमा करनी होगी। सचिव एसके वैश्य ने बताया कि शासन के निर्देशों के हिसाब से प्रक्रिया में यह बदलाव किया गया है। बता दें अभी तक काउंसलिंग के दौरान छात्रों को करीब 3000 रुपए जमा करने होते थे। इसमें 250 रुपए काउंसलिंग फीस थी और बाकी पैसा संबंधित संस्थान को भेज दिया जाता था। छात्र बकाया फीस दाखिले के समय कॉलेज में जमा करते थे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि इस बार काउंसलिंग के पैटर्न में काफी बदलाव किए गए हैं। सभी राउंड की काउंसलिंग ऑनलाइन होगी। अभ्यर्थियों को दस्तावेजों के सत्यापन के लिए दूसरे जिले में नहीं जाना होगा। वह अपने जिले में ही बने केंद्रों में सत्यापन करा सकेंगे। अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के दौरान पूरी फीस जमा करनी होगी। काउंसलिंग की फीस काट कर बकाया शुल्क संबंधित संस्थान को भेज दिया जाएगा। 

उन्होंने साफ किया कि जीरो फीस पर दाखिला लेने वाले छात्र छात्राओं को इस बार पहले फीस जमा करनी होगी। उसके बाद संबंधित संस्थान के माध्यम से शासन की ओर से दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।

निजी संस्थाओं का शुल्क

तीन वर्षीय पाठ्यक्रम

- डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग : 30,150 रुपए
- डी.फार्मा : 45,000 रुपए
- डी. आर्क : 30,250 रुपए
- डीएचएमसीटी : 31, 300 रुपए
- 1 और 2 वर्ष के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का शुल्क : 22,500 रुपए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।