एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : IGNOU Final Year Exam 2020 17 सितंबर से होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें नोटिस

0 comments
नई दिल्ली : IGNOU Final Year Exam 2020 17 सितंबर से होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें नोटिस

इग्नू द्वारा विस्तृत शेड्यूल और टीईई एडमिट कार्ड सितंबर के पहले सप्ताह में विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे

नई दिल्ली।इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के अंतिम वर्ष / अंतिम सेमेस्टर के लिए टर्म एंड परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक खबर है। इग्नू ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इन परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी है। अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर के लिए टर्म-एंड परीक्षा, 17 सितंबर, 2020 से आयोजित की जाएगी। स्टूडेंट्स, इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर विजिट कर नोटिस देख सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, विस्तृत निर्देश और तिथियां, आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध होंगे। पहले ये परीक्षाएं जून में होने वाली थीं। लेकिन, इस वर्ष महामारी के कारण इन्हें स्थगित कर दिया गया था। बता दें कि परीक्षा, यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षाओं के वैकल्पिक और सरलीकृत तरीके अपनाए जा सकते हैं। यानी कि विश्वविद्यालय, एमसीक्यू और ओएमआर आधारित परीक्षा, ओपन बुक परीक्षा, असाइनमेंट / प्रेजेंटेशन / आधारित आकलन आदि किसी भी मोड को चुन सकता है।

*इन स्टेप से देखें नोटिस*

स्टूडेंट्स, इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर न्यूज एंड अनाउंसमेंट सेक्शन में नोटिफिकेशन रिगार्डिंग जून 2020 टर्म एंड एग्जामिनेशन फॉर फाइनल ईयर / एंड सेमेस्टर स्टूडेंट्स पर क्लिक करें। यहां क्लिक हियर फॉर डिटेल्स पर जाएं। अब स्क्रीन पर नोटिस ओपन हो जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इग्नू द्वारा विस्तृत शेड्यूल और टीईई एडमिट कार्ड सितंबर के पहले सप्ताह में विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। बता दें कि इस वर्ष देश भर के 900 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली इग्नू की अंतिम वर्ष की परीक्षा में लगभग 3 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेंगे।गौरतलब है कि इग्नू टर्म-एंड परीक्षा, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जाएगी। अधिक संबंधित विवरणों के लिए, स्टूडेंट्स इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।