एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

0 comments
लखनऊ : उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

राजीव मलिक,लखनऊ | उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों के बच्चे अब अगले शैक्षिक सत्र (2021-22) से एनसीईआरटी की किताबें पढ़ेंगे। यूपी के प्रामिक शिक्षा मंत्री सतीष चंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को बताया कि पहली कक्षा से 8वीं तक एनसीईआरटी की किताबें चरणबद्ध तरीके से 2021 से  2022 तक लागू की जाएंगी। पहले चरण में एनसीईआरटी की किताबें 2021-22 में पहली कक्षा में शुरू की जाएंगी। इसके बाद 2022-23 में कक्षा 2 और 3 में। कक्षा 4 और 5 में 2023-24 से और फिर अगले सत्र (2024-25) में 6वीं कक्षा से 8वीं तक एनसीईआरटी की किताबें शुरू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद राज्य के प्राथमिक व उच्चप्राथमिक सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने का फैसला किया गया है।शिक्षामंत्री द्विवेदी ने कहा, 'हमने स्कूलों में नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) पाठ्यक्रम पर आधारित किताबें प्राथमिक व उच्चप्राथमिक विद्यालयों में लागू करने का फैसला किया है। ऐसा करने से छात्रों व उनके पैरेंट को पढ़ाई के दौरान स्थान बदलने में मदद करेगा। 

वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 1.8 करोड़ छात्र राज्यभर के 1.68 लाख स्कूलों में अध्ययन कर रहे हैं। यूपी में भाजपा की सरकार आते ही सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया। सरकार का यह फैसला प्राथमिक विद्यालयों और उच्च प्राथमिक विदयालयों में लागू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।