एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती, जीआईसी को मिले 924 एलटी ग्रेड शिक्षक, भर्ती परीक्षा का परिणाम आयोग के सूचना बोर्ड और वेबसाइट पर है उपलब्ध

0 comments
प्रयागराज : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती, जीआईसी को मिले 924 एलटी ग्रेड शिक्षक, भर्ती परीक्षा का परिणाम आयोग के सूचना बोर्ड और वेबसाइट पर है उपलब्ध

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने शुक्रवार को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत सामाजिक विज्ञान पुरुष वर्ग के 926 पदों का परिणाम जारी कर दिया। इसमें से 924 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित किया गया है। इन्हें राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) में नियुक्ति दी जाएगी। पेपर लीक मामले में यह रिजल्ट डेढ़ साल से अधिक समय तक फंसा रहा। भर्ती परीक्षा का परिणाम आयोग के सूचना बोर्ड और वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को अब सामाजिक विज्ञान महिला वर्ग के 928 पदों के रिजल्ट का इंतजार है।एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत 15 विषयों में शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 29 जुलाई 2018 को आयोजित की गई थी। इनमें सामाजिक विज्ञान पुरुष वर्ग के 926 और महिला वर्ग के 928 पद शामिल थे। पुरुष वर्ग में अनारक्षित श्रेणी के 462, अन्य पिछड़ा वर्ग के 250, अनुसूचित जाति के 196 और अनुसूचित जनजाति के 18 पद हैं। आयोग ने 924 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया है, जबकि दो पदों का रिजल्ट रोका गया है। इनमें एक अनारक्षित पद का रिजल्ट उच्च न्यायालय में दाखिल याचिका में होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन और अन्य पिछड़ा वर्ग के एक पद का परिणाम एक अन्य मुकदमे में होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रखते हुए रोका गया है। आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार परीक्षा का संपूर्ण परिणाम पूरी तरह से औपबंधिक है।औपबंधिक रूप से चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा, जिसके लिए आयोग की ओर से अलग से विज्ञप्ति जारी कर इसके लिए दिन एवं समय निर्धारित किया जाएगा। अभिलेख सत्यापन में शामिल न होने पर अभ्यर्थन/चयन निरस्त कर दिया जाएगा।परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक एवं श्रेणीवार/पदवार कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर जल्द ही प्रदर्शित किए जाएंगे। इस संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे और न ही उन पर विचार किया जाएगा।

लंबे संघर्ष के बाद मिला रिजल्ट

अभ्यर्थियों को लंबे संघर्ष के बाद सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट मिल सका। पेपर लीक मामले में हिंदी और सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट आयोग ने रोक दिया था, जबकि बाकी 13 विषयों का परिणाम काफी पहले ही जारी कर दिया था। एसटीएफ की टीम ने डेढ़ साल से अधिक समय तक पेपर लीक प्रकरण की जांच की और सितंबर में अंतिम चार्जशीट दाखिल की, जिसके बाद आयोग ने हिंदी एवं सामाजिक विज्ञापन विषय के रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया। पिछले दिनों आयोग ने हिंदी का परिणाम जारी किया और अब सामाजिक विज्ञान पुरुष वर्ग का रिजल्ट जारी किया है। एलटी समर्थक मोर्चा के संयोजक विक्की खान और प्रतिनिधि अनिल उपाध्याय ने रिजल्ट के लिए आयोग के प्रति आभार जताया है। उन्हें उम्मीद है कि चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की तिथि और सामाजिक विज्ञान महिला वर्ग के 928 पदों का परिणाम भी आयोग जल्द जारी करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।