एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : एक समान एक योग्यता वाले पदों के लिए एक भर्ती परीक्षा, मुख्यमंत्री के समक्ष अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने रखा प्रस्ताव

0 comments
लखनऊ : एक समान एक योग्यता वाले पदों के लिए एक भर्ती परीक्षा, मुख्यमंत्री के समक्ष अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने रखा प्रस्ताव

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग एक समान एक योग्यता वाले पदों पर एक भर्ती परीक्षा कराने की योजना पर काम कर रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष इस संबंध में प्रस्तुतीकरण हो चुका है। आयोग का मानना है कि इस तरह से भर्ती परीक्षा आयोजित कराने से चयन प्रक्रिया जल्द पूरी हो सकेगी और युवाओं को विकल्प के अधिक मौके मिलेंगे।

योग्यता के आधार पर परीक्षा

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भर्ती परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। उनके पास रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए विभागों से प्रस्ताव प्राप्त होने शुरू हो गए हैं। आयोग पदवार और योग्यतावार विज्ञापन निकालने के विकल्पों पर विचार कर रहा है। उदाहरण के लिए स्नातक योग्यता और इंटरमीडिएट योग्यता वाले पदों का विज्ञापन अलग-अलग निकाले जाने का विचार है। आयोग का मानना है कि इससे युवाओं को आवेदन करने में आसानी होगी। इससे स्नातक वाले इस वर्ग में और इंटरमीडिएट वाले अपने वर्ग में आवेदन कर सकेंगे।35019 पदों पर भर्ती का प्रस्तावअधीनस्थ सेवा चयन आयोग में अब तक 35019 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव मिल चुका है। आयोग इन पर भर्ती के लिए पदवार मिलान करा रहा है।आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने मुख्यमंत्री के समक्ष एक या दो परिणाम के आधार पर विभिन्न विभागों की मुख्य परीक्षा कराए जाने का प्रस्ताव रखा है। आयोग ने यह भी बताया है कि उसके पास अभी तक 35019 पदों पर भर्ती के जो प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, उनके लिए विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी, जिससे छह माह में भर्ती संबंधी प्रक्रिया पूरी करते हुए विभागों को पात्रों की सूची भेजी जा सके वास्तविक जरूरत का आकलन करेंमुख्यमंत्री ने अधिनस्थ सेवा चयन आयोग को निर्देश दिया है कि जो भी प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, उसकी समीक्षा कर सही संख्या का आकलन कर लिया जाए, जिससे वास्तविक जरूरत के आधार पर पदों को भरा जा सके। आयोग मुख्यमंत्री के इस निर्देश के आधार पर भी पदों का परीक्षण कर रहा है। इसके आधार पर ही विज्ञापन निकाले जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।