एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : छात्रवृत्ति के लिए आवदेन किए हैं तो जानें कब खाते में आएंगे स्कॉलरशिप के रुपए

0 comments
लखनऊ : छात्रवृत्ति के लिए आवदेन किए हैं तो जानें कब खाते में आएंगे स्कॉलरशिप के रुपए

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ | समाज कल्याण विभाग से अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को  चालू शैक्षिक सत्र में छात्रवृत्ति औरर फीस भरपाई की धनराशि उनके बैंक खातों में अगले साल मार्च के महीने में भेजी जाएगी। पिछले वर्षो तक यह धनराशि इन आवेदनकर्ता छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में 2 अक्तूबर और 26 जनवरी को भेजी जाती रही है मगर इस बार कोरोना संकट और आवेदन के साथ आधार की अनिवार्यता के चलते यह विलम्ब हो रहा है।पिछड़ा वर्ग और अलपसंख्यक कल्याण विभाग के छात्र-छात्राओं को भी अगले साल मार्च के महीने में ही छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी। विभाग के सूत्रों के अनुसार अभी आवेदन करने की समय सीमा 5 नवम्बर तय की गयी है मगर यह समय सीमा अब बढ़ाकर दिसम्बर तक की जाएगी ताकि आवेदनकर्ता छात्र-छात्राओं को आवेदन करने के लिए और समय मिल सके। इस बीच शासन के निर्देश पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने वाले शिक्षण संस्थाओं की आकस्मिक जांच भी की जा रही है। अल्पंसख्यक कल्याण निदेशक की अध्यक्षता में बनी जांच कमेटी में समाज कल्याण और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अधिकारी शामिल हैं। यह जांच कमेटी बीटीसी और बीएड पाठ्यक्रम संचालित करने वाले शिक्षण संस्थानों पर ज्यादा गौर कर रही है। बताते चलें कि पिछले दिनों वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ समाज कल्याण, अल्पंसख्यक कल्याण और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की योजनाओं के बजट के जारी किये जाने पर कई दौर की बैठकें हुईं।
इन बैठकों में यह तथ्य सामने आया कि कुछ शिक्षण संस्थान छात्र-छात्राओं के फर्जी आंकड़े पेश कर छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की राशि हड़प रहे हैं। इसलिए शासन के निर्देश पर ऐसे शिक्षण संस्थानों की औचक जांच का निर्णय लिया गया। अब तक राज्य के कई जिलों में ऐसे संस्थानों की औचक जांच हो चुकी है। अगले सप्ताह जांच कमेटी शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।