एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : विज्ञान-गणित की पढ़ाई के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति, यहां करें आवेदन

0 comments
प्रयागराज : विज्ञान-गणित की पढ़ाई के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति, यहां करें आवेदन

 
माध्यमिक शिक्षा विभाग अब स्नातक और परास्नातक में विज्ञान और गणित विषय की पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देगा। आवेदन करने वाले छात्र-छात्रओं के लिए आवश्यक है कि इंटर में कम से कम उनके नंबर 390 अथवा 78 फीसद हो। संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय से मंडल के सभी जनपदों के डीआइओएस और विद्यालयों को यह पत्र भेज दिया गया है। आवेदन के लिए वेबसाइट खुल गई है।

’>>माध्यमिक शिक्षा विभाग अब स्नातक और परास्नातक में इस विषय को चुनने पर देगा छात्रवृत्ति

’>>इंटर में कम से कम 78 फीसद अंक पाने वाले छात्र कर सकेंगे आवेदन

इन विषयों से करना होगा स्नातक और परास्नातक

’>>गणित

’>>भौतिक विज्ञान

’>>रसायन विज्ञान

’>>वनस्पति विज्ञान

’>>जन्तु विज्ञान

यहां करें आवेदन

इंस्पायर योजना के अंतर्गत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली ने दो वेबसाइट जारी की है। विद्यार्थी संस्था की वेबसाइट http://online-inspire.gov.in/ अथवा http://www.inspire-dst.gov.in/ पर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज की जानकारी माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट 4स्रे2स्र.ी4ि.्रल्ल पर अपना अनुक्रमांक डालकर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह योजना विज्ञान अथवा गणित से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए है। इसके लिए जरूरी है कि उनके इंटर में कम से कम 78 फीसद अंक हों। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली द्वारा इंस्पायर योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। छात्र-छात्रएं इसके लिए सीधे वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे।
डॉ. दिनेश कुमार, मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।