एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : बदला परीक्षा पैटर्न हिन्दी भाषी छात्रों के लिए नुकसानदायक

0 comments
प्रयागराज : बदला परीक्षा पैटर्न हिन्दी भाषी छात्रों के लिए नुकसानदायक

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराज | विधान परिषद सदस्य देवेन्द्र प्रताप सिंह ने पीसीएस-2018 से परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर पीसीएस की विसंगतियों के विषय में बिन्दुवार जानकारी दी है। विधान परिषद सदस्य की मानें तो सबसे ज्यादा नुकसान हिन्दी भाषी प्रतियोगी छात्रों को हुआ है। उनका आरोप है कि पैटर्न बदलने से हिन्दी भाषी प्रतियोगी छात्र प्रतिभा होने के बावजूद चयन से वंचित हो गए हैं। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील की गई है कि पैटर्न परिवर्तन से प्रभावित ऐसे अभ्यर्थियों को पुन: दो अवसर दिए जाएं जो पीसीएस परीक्षा के लिए ओवरएज हो चुके हैं।

पीसीएस मेंस में स्केलिंग न करने का आरोप

विधान परिषद सदस्य देवेन्द्र प्रताप सिंह ने पत्र के माध्यम से कहा है कि पीसीएस-2018 में मुख्य परीक्षा में स्केलिंग नहीं की गई थी। जबकि विज्ञापन में स्पष्ट रूप में प्रावधान है। उच्चतम न्यायालय का इस संबंध में दिशानिर्देश भी है। जिसका अनुपालन नहीं किया गया है।स्केलिंग न होने से विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को फायदा हुआ। जबकि मानविकी विषय लेकर परीक्षा देने वालों को नुकसान हुआ क्योंकि गणित और विज्ञान विषय में पूरे अंक मिल जाते हैं लेकिन मानविकी में पूरे अंक नहीं मिल पाते हैं।

सिर्फ हिन्दी माध्यम से हो परीक्षा

देवेन्द्र प्रताप सिंह ने मांग की है कि उत्तर प्रदेश के प्रतियोगियों की मांग मानते हुए पीसीएस परीक्षा केवल हिन्दी माध्यम से ही कराई जाए। पीसीएस-2018 की कॉपियों का विज्ञापन के अनुरूप मूल्यांकन किया जाय। साथ ही हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम के विषयों का मूल्यांकन अलग-अलग विशेषज्ञों से कराया जाए।पत्र में कहा गया है कि प्रारंभिक परीक्षा को मात्र छटनी मानकर पद के सापेक्ष बीस गुना या आवेदित अभ्यर्थियों के 20 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया जाए। सभी विषयों को मुख्य परीक्षा में शामिल करें, मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के सभी पेपर में यूपी के विशेष सन्दर्भ में ही विषयगत प्रश्न पूछे जाएं। साक्षात्कार के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।