एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : बीएसए को पता नहीं, प्रबंधक ने शुरू कर दी शिक्षक भर्ती।

0 comments
प्रयागराज : बीएसए को पता नहीं, प्रबंधक ने शुरू कर दी शिक्षक भर्ती।

प्रयागराज : समाज कल्याण से सहायता प्राप्त स्कूलों में मनमाने तरीक से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का मामला प्रकाश में आया है। बाल विद्यालय नयापुरा, कन्या पाठशाला रम्मन का पुरा और हरिजन कन्या पाठशाला सादियाबाद में शिक्षकों के क्रमशः 9, 8 और 3 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। तीनों स्कूल की प्रबंध समिति एक है। आश्चर्य की बात है कि बीएसए के अनुमोदन के बगैर शिक्षकों के 20 पदों पर भर्ती शुरू कर दी गई है जबकि नियमावली के अनुसार बीएसए के बगैर अनुमोदन मिले विज्ञापन जारी ही नहीं हो सकता। 


यही नहीं विज्ञापित पदों की संख्या भी आरटीई 2009 के नियमों के विपरीत है। आरटीई के अनुसार 30 बच्चों पर एक शिक्षक होना चाहिए। बाल विद्यालय नयापुरा में 169, कन्या पाठशाला रम्मन का पुरा में 135 और हरिजन कन्या पाठशाला सादियाबाद में 66 बच्चे हैं। इन स्कूलों में वर्तमान में क्रमशः 4, 3 व 2 शिक्षक कार्यरत हैं। एक पद प्रधानाध्यापक का मान लें तो भी नयापुरा व रम्मन का पुरा में तीन-तीन और सादाबाद में दो शिक्षकों की ही नियुक्ति हो सकती है। जबकि प्रबंधन ने अन्य पदों से कहीं अधिक पर भर्ती के लिए 8 सितंबर को विज्ञापन जारी किया है।



20 पदों पर शुरू की भर्ती शिक्षकों के मनमाने तरीके से प्रबंधक ने

▪️समाज कल्याण विभाग के तीन स्कूलों में नियुक्ति का मामला

▪️बीएसए के अनुमोदन के बगैर नहीं हो सकती नियुक्ति

बीएसए नहीं दे रहे अनुमति : स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि बीएसए अध्यापकों की नियुक्ति के लिए अनुमति नहीं दे रहे हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने भी पिछले साल मई में निदेशक समाज कल्याण को पत्र लिखकर बीएसए की शिकायत की थी कि दो साल से अनुमति नहीं दे रहे हैं।

बाल विद्यालय नयापुरा, कन्या पाठशाला रम्मन का पुरा और हरिजन कन्या पाठशाला सादाबाद में शिक्षक भर्ती के लिए मेरे स्तर से अनुमोदन नहीं दिया गया है न ही यह भर्ती मेरे संज्ञान में है। संजय कुमार कुशवाहा, बीएसएफ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।