एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपीपीएससी, पीसीएस प्री का रिजल्ट संशोधित, 1131 अभ्यर्थी बाहर

0 comments
प्रयागराज : यूपीपीएससी, पीसीएस प्री का रिजल्ट संशोधित, 1131 अभ्यर्थी बाहर

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम संशोधित कर दिया है। ऐसे में विशिष्ट अर्हता वाले दो प्रकार के पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किए गए 1131 अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया गया है। हालांकि संशोधित परिणाम में बाहर होने वालों से अधिक संख्या में नए अभ्यर्थियों को मेरिट में शामिल किया गया है।ऐसे में कुल मिलाकर सफल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बढ़कर 5535 हो गई है, जबकि पूर्व में जारी किए गए परिणाम में 5393 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था। मेरिट में 142 सफल अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ गई है। यह गड़बड़ी विज्ञापन और आवेदन में अर्हत क्रम में भिन्नता के कारण हुई है। आयोग ने संशोधित परिणाम जारी कर दिया है। आयोग ने पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 21 नवंबर को जारी किया था।पीसीएस के 487 पदों पर भर्ती के लिए 5393 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया था। परीक्षा में शामिल विशिष्ट अर्हता के पदों श्रम प्रवर्तन अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) के विज्ञापन में अंकित पद क्रमांक और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में प्रदर्शित पद क्रमांक में भिन्नता होने के कारण पदों के लिए निर्धारित अनिवार्य शैक्षिक अर्हता धारित करने वाले एवं उन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का सही डेटा तकनीकी त्रुटि के कारण उपयोग में नहीं लाया जा सका और दोनों पदों/गुप के लिए घोषित प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में विसंगति उत्पन्न हो गई। मामला सामने आने के बाद आयोग ने दोनों पदों के लिए घोषित प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम को निरस्त करते हुए संशोधित परिणाम जारी कर दिया। संशोधित परिणाम आयोग की वेबसाइट और सूचना बोर्ड पर उपलब्ध है। प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में शेष शर्तें यथावत रहेंगी।   

आयोग ने विज्ञापन में अर्हता के क्रम में जो नंबरिंग की थी, ऑनलाइन आवेदन में एनआईसी ने उसे बदल दिया। इससे विसंगति उत्पन्न हो गई और विशिष्ट अर्हता वाले दो प्रकार के पदों का परिणाम निरस्त करते हुए संशोधन परिणाम जारी करना पड़ा। संशोधित परिणाम विज्ञापन में दिए गए अर्हता क्रम के आधार पर जारी किया गया है।’ जगदीश, सचिव, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।